युवक-युवती परिचय सम्मेलन, स्मारिका का विमोचन

  • Devendra
  • 02/01/2020
  • Comments Off on युवक-युवती परिचय सम्मेलन, स्मारिका का विमोचन

श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज सेवा संस्था बिजयनगर
बिजयनगर। श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज सेवा संस्था बिजयनगर के तत्वावधान में श्री गुर्जर गौड़ समाज, महिला सभा, युवक संघ एवं महर्षि गौतम मंडल बिजयनगर की ओर से गत दिवस बरल रोड स्थित श्री माहेश्वरी सेवा सदन में विवाह योग्य युवक युवतियों का परिचय सम्मेलन के अवसर पर स्मारिका का विमोचन भी किया गया। संस्था अध्यक्ष रामप्रसाद जोशी ने बताया कि समारोह में अखिल भारत वर्षीय श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरी शंकर पंचारिया, क्षेत्रीय विधायक राकेश पारीक, राधेश्याम शर्मा (ठेकेदार), राजेन्द्र प्रसाद भट्ट, अतिरिक्त जिला कलक्टर अजमेर कैलाश चन्द शर्मा, बिजयनगर पालिका अध्यक्ष सचिन सांखला, गुलाबपुरा पालिका अध्यक्ष धनराज गुर्जर, अखिल भारत वर्षीय श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय महासचिव सुजीत शर्मा, वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष सुधीर शर्मा, गुजरात प्रांतीय महासभा के अध्यक्ष बद्रीप्रसाद शर्मा, गौतम आश्रम पुष्कर के अध्यक्ष मोहनराज उपाध्याय, भिनाय ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा, नरेश शर्मा, केके शर्मा, नारायण जोशी, राताकोट हथाई अध्यक्ष रामप्रसाद उपाध्याय, पालिका उपाध्यक्ष सहदेवसिंह कुशवाह, मूलसिंह राठौड़, दौलतराम माणकचन्दानी, राजेन्द्र शर्मा बतौर अतिथि थे।

समारोह की शुरुआत महर्षि गौतम की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन कर की गई। इसके बाद ध्वज गीत ‘ध्वज वंदन का गीत है प्यारा’ का सभी ने वाचन किया। इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत किया गया। समारोह में अतिथियों ने सामूहिक रूप से ‘हमराही की खोज’ विवाह योग्य युवक-युवतियों की परिचय पत्रिका का विमोचन किया। अखिल भारत वर्षीय श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय महासचिव सुजीत शर्मा ने समाज में युवक युवती की बढ़ती उम्र के चलते उनकी शादी की चिंता का एकमात्र समाधान वैवाहिक परिचय सम्मेलन पर जोर देते हुए समय समय पर इस तरह के आयोजन होते रहने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि इससे समाज में सभी को एक दूसरे को जानने और पहचानने का अवसर मिलता रहता है।

केकड़ी से पधारे राजेन्द्र प्रसाद भट्ट ने कहा कि वर्तमान में महंगाई के दौर में युवक युवती परिचय सम्मेलन और विवाह सम्मेलन की महती आवश्यकता है। उन्होंने विधायक पारीक की ओर मुखातिब होते हुए गौतम आश्रम के लिए भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में पहल करने की बात कही। विधायक पारीक ने आयोजकों का धन्यवाद देते हुए कहा कि समाज के लिए जमीन की तो मैंने चेयरमैन और ईओ साहब से बात कर ली है साथ ही एडीएम साहब भी यहीं विराजमान है इनसे भी बात कर ली है। इनका भी पूरा सहयोग लिया जाएगा। इस दौरान मंच पर मौजूद अतिथियों ने विचार व्यक्त किए। परिचय सम्मेलन में अपना परिचय देने के लिए कुल 265 युवक-युवतियों का पंजीकरण किया गया था, जिसमें 71 लड़कियां थी। सम्मेलन के दिन परिचय देने के लिए 150 से अधिक युवक-युवतियां उपस्थित हुई।

शिक्षा व संस्कार जरूरी-अतिरिक्तजिला कलक्टर
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर (अजमेर) कैलाशचन्द शर्मा ने सभी से शिक्षा व संस्कार पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि परिचय सम्मेलन और विवाह सम्मेलन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए एकदम सही कदम है।
सम्मेलन में यहां-यहां से पहुंचे समाज के गणमान्य
परिचय सम्मेलन में जयपुर, मंदसौर, कोटा, ब्यावर, मालपुरा, डिग्गी, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, बिजोलियां, जहाजपुर, नागौर, उदयपुर, शाहपुरा, किशनगढ़ आदि स्थानों से समाज के पदाधिकारी गणमान्य एवं विवाह योग्य युवक-युवतियां उपस्थित हुई।
विवाह सम्मेलन 7 मई को बिजयनगर में
परिचय सम्मेलन के दौरान मंच के माध्यम से श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज सेवा संस्था के पदाधिकारी लाड़लीप्रसाद जोशी, रामप्रसाद जोशी, सुजीत शर्मा, केके जोशी एवं राजेश तिवाड़ी ने आगामी 7 मई 2020 को बिजयनगर शहर में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए जाने की घोषणा की।
गुर्जर ने बताया गौरव
गुलाबपुरा पालिकाध्यक्ष धनराज गुर्जर ने समारोह को सम्बोधित करना शुरू ही नहीं किया इससे पहले सभी ने उनका तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ अभिवादन किया। गुर्जर ने ब्राह्मण समाज के इतिहास पर कई रोचक जानकारी देते हुए गौरव से अवगत कराया।
गुर्जर को साथ ले जाएंगे-विधायक पारीक
मसूदा विधायक राकेश पारीक ने कहा कि गुलाबपुरा के चेयरमैन साहब धनराज गुर्जर को लगभग सभी समाजों के इतिहास की जानकारी कंठस्थ है। मुझे खुद ब्राह्मण समाज के इस इतिहास की जानकारी गुर्जर से मिली है। अगली बार से जो भी कार्यक्रम होंगे मैं धनराज भाई को जरूर साथ लेकर जाऊंगा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar