मेधावी छात्राओं को मिलने वाली स्कूटी की संख्या बढ़ाने को मंजूरी

  • Devendra
  • 19/01/2020
  • Comments Off on मेधावी छात्राओं को मिलने वाली स्कूटी की संख्या बढ़ाने को मंजूरी

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जनजाति क्षेत्रीय विभाग (टीएडी) की ओर से जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) एवं माड़ा क्षेत्र की मेधावी जनजाति बालिकाओं को वितरित की जाने वाली स्कूटी की संख्या बढ़ाकर छह हजार करने को मंजूरी दी है। श्री गहलोत ने वित्त वर्ष 2019-20 में इनकी संख्या चार हजार से बढ़ाकर छह हजार करने को मंजूरी दी हैं। उन्होंने देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना के तहत मेधावी छात्राओं को दी जाने वाली स्कूटी की संख्या भी वित्त वर्ष 2019-20 में एक हजार से बढ़ाकर 1500 करने को भी स्वीकृति दी।

मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में शामिल करने को भी मंजूरी दी। इससे अब अनुसूचित जाति एवं अल्पसंख्यक वर्ग की मेधावी छात्राओं को भी स्कूटी मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत ने वर्ष 2019-20 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में टीएडी विभाग द्वारा संचालित योजना के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक मामलात विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक एवं सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) की मेधावी छात्राओं के लिए संचालित स्कूटी वितरण योजनाओं को समाहित करने को मंजूरी दी गई है। देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना पहले की तरह ही अपने नाम से संचालित होगी, जबकि शेष स्कूटी योजनाएं कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में समाहित हो जायेंगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar