ब्राजील के साथ चार एमओयू को मंत्रिमंडल की मंजूरी

  • Devendra
  • 23/01/2020
  • Comments Off on ब्राजील के साथ चार एमओयू को मंत्रिमंडल की मंजूरी

नई दिल्ली। (वार्ता) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ब्राजील के साथ तेल एवं गैस तथा खनिज क्षेत्र समेत चार सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर के लिए बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी। गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में यहाँ आ रहे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की यात्रा के दौरान इन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की यहाँ हुई बैठक में इन सहमति पत्रों को मंजूरी दी गयी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि दोनों देश तेल एवं प्राकृतिक गैस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक करार करेंगे। इसके तहत एक-दूसरे के यहाँ तेल एवं गैस अन्वेषण एवं उत्पादन और अनुसंधान एवं विकास के अवसर तलाशे जायेंगे। इसके अलावा ब्राजील, भारत तथा तीसरी दुनिया के देशों में तरल प्राकृतिक गैस परियोजनाओं में सहयोग के मौके भी एमओयू के तहत खोजे जायेंगे।

खान मंत्रालय के अधीनस्थ भारतीय भू सर्वेक्षण तथा ब्राजील के भू सर्वेक्षण विभाग के बीच भूगर्भ शास्त्र एवं खनिज स्रोत क्षेत्र में सहयोग पर भी एमओयू होगा। कम उम्र के बच्चों की देखभाल एवं उनके स्वास्थ्य के बारे में महिला एवं बाल विकास तथा ब्राजील के नागरिकता मंत्रालय के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर करार होगा। दोनों देश एक-दूसरे की अच्छी नीतियों सीखने और उन्हें अपनाने की दिशा में काम करेंगे। आपराधिक मामलों में आपसी कानूनी सहयोग पर भी दोनों देश एक एमओयू करेंगे। इससे दोनों देशों में आपराधिक मामलों की जांच और सुनवाई आसान होगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar