नंबर एक नडाल बाहर, दूसरी बार खिताब जीतने का सपना टूटा

  • Devendra
  • 30/01/2020
  • Comments Off on नंबर एक नडाल बाहर, दूसरी बार खिताब जीतने का सपना टूटा

मेलबोर्न। (वार्ता) विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और टॉप सीड स्पेन के राफेल नडाल ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के हाथों बुधवार को क्वार्टरफाइनल में सबसे बड़े उलटफेर का शिकार होकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए और इसके साथ ही उनका दूसरी बार यह खिताब जीतने का सपना टूट गया। पांचवीं सीड थिएम ने नडाल को चार घंटे 10 मिनट तक चले बेहद संघर्षपूर्ण मुकाबले में 7-6, 7-6, 4-6, 7-6 से हराकर पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली। इस हार ने नडाल का दूसरी बार यह खिताब जीतने और साथ ही स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लेम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी करने का सपना भी तोड़ दिया।

नडाल ने अपने करियर में मात्र एक बार 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था जबकि वह चार बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में हारे हैं। पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थिएम का अगला मुकाबला सातवीं सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा जिन्होंने एक अन्य क्वार्टरफाइनल में 15वीं सीड स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका को दो घंटे 19 मिनट में चार सेटों तक चले मुकाबले में 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट के अंतिम चार में जगह बना ली। नडाल का इस मैच से पहले थिएम के खिलाफ 9-4 का रिकॉर्ड था और वह पिछले दो फ्रेंच ओपन के फाइनल में थिएम को हरा चुके थे लेकिन थिएम इस बार मजबूत इरादों के साथ उतरे और उन्होंने नंबर एक नडाल को बाहर का रास्ता दिखा दिया। थिएम ने नडाल के खिलाफ ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों में छह प्रयासों में पहली बार जीत हासिल की। थिएम ने मैच में 65 विनर्स लगाए और नडाल को पहली बार हार्ड कोर्ट पर हराया।

थिएम इस तरह मेलबोर्न के अंतिम चार में पहुंचने वाले दूसरे ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी बन गए हैं। इस पहले यह उपलब्धि थामस मस्टर को हासिल थी जो यहां दो बार सेमीफाइनल में पहुंचे थे। विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी का यह पांचवां ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल है। ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने पहले दो सेट ब्रेक से पिछड़ते हुए वापसी कर जीते। उन्होंने पहले सेट का टाई ब्रेक 7-3 से और दूसरे सेट का टाई ब्रेक 7-4 से जीता। नडाल ने तीसरा सेट 6-4 से जीतकर मुकाबले में बने रहने की भरपूर कोशिश की लेकिन थिएम ने चौथे सेट का टाई ब्रेक 8-6 से जीतकर नडाल को एक बार फिर मायूस कर दिया। थिएम के सेमीफाइनल के प्रतिद्वंद्वी ज्वेरेव ने क्वार्टरफाइनल में 15वीं सीड स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका को दो घंटे 19 मिनट में चार सेटों तक चले मुकाबले में 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर अंतिम चार में जगह बना ली।

विश्व के नंबर दो खिलाड़ी और गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच और तीसरी सीड स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर कल अपने-अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच गए थे। जोकोविच और फेडरर के बीच ड्रीम सेमीफाइनल गुरुवार को होगा। महिला वर्ग के क्वार्टरफाइनल में चौथी सीड रोमानिया की सिमोना हालेप ने एस्तोनिया की एनेट कोंतावित को मात्र 53 मिनट में 6-1, 6-1 से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। अन्य क्वार्टरफाइनल में पूर्व नंबर एक स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने रूस की अनस्तासिया पावलियूचेनकोवा को एक घंटे 33 मिनट में 7-5, 6-3 से पराजित किया। सेमीफाइनल में हालेप और मुगुरुजा आमने-सामने होंगी। दूसरा सेमीफाइनल विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी और अमेरिका की सोफिया केनिन के बीच खेला जाएगा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar