विकास पर खर्च होंगे 46 करोड़

  • Devendra
  • 13/02/2020
  • Comments Off on विकास पर खर्च होंगे 46 करोड़

नगर पालिका गुलाबपुरा के पालिका अध्यक्ष धनराज गुर्जर ने अपने प्रथम कार्यकाल का आखिरी बजट सदन में सर्वसम्मति से पेश किया। धनराज का यह बजट ‘धमाकेदार’ रहा। बजट में शहर और शहर के बाशिन्दों के चहुंमुखी विकास पर विशेष फोकस किया गया। प्रस्तुत है खारीतट संदेश की यह विशेष रिपोर्ट…
गुलाबपुरा। स्थानीय नगर पालिका मंडल की बजट बैठक बुधवार को पालिका सभागार में पालिकाध्यक्ष धनराज गुर्जर की सदारत में सम्पन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से पालिका क्षेत्र के विकास के लिए 45 करोड़ 72 लाख का बजट सर्वसम्मति से पारित किया गया। इसके अलावा बैठक में बारिश के दिनों में नगर में जल-जमाव से निदान के लिए दो बड़े नालों के निर्माण करवाने का निर्णय भी लिया गया।
बैठक के आरम्भ में पालिका के कार्यवाहक अधिशासी अधिकारी मनीष कुमार सांगेला ने पालिका के विभिन्न मदों से आय-व्यय का ब्यौरा सदन के पटल पर रखा। इसके बाद ऐजेंडे में शामिल विभिन्न 13 बिंदुओं पर चर्चा की गई।

इसमें पालिका क्षेत्र के विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का बीमा करने, पालिका क्षेत्र के बीपीएल परिवार की कन्याओं के विवाह पर पालिका की ओर से 10 हजार की आर्थिक सहायता देने, पालिका क्षेत्र के लोगों के घरों का चार माह का पानी का बिल पालिका की ओर से अदा करने, बीपीएल परिवारों के बिजली कनेक्शन लेने पर डिमांड राशि पालिका की ओर से वहन करने, नगर के विभिन्न विद्यालयों के होनहार विद्यार्थियों को पालिका की ओर से वजीफा देकर सम्मानित करने, विभिन्न पंजीकृत समाज व संस्थाओं के भवनों में पालिका की ओर से शौचालय निर्माण करवाने, बीपीएल व जरूरतमंद परिवारों को दुर्घटना की स्थिति में 10 हजार व मृत्यु की स्थिति में 20 हजार की तत्काल आर्थिक सहायता पालिका की ओर से देने, इसके अलावा बैठक में खांचा भूमि व स्टेट ग्रांट के पट्टों पर भी विचार विमर्श किया गया।

पालिका क्षेत्र के विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पालिका की ओर से शाला गणवेश प्रदान करने, विभिन्न सरकारी व परम्परागत पर्वों पर वार्ड पार्षदों की अनुशंसा पर टेंट व लाईट डेकोरेशन के खर्चों के बिलों का भुगतान करने सहित विभिन्न विकास कार्यों पर चर्चा की गई।
समस्या से निजात के लिए बनेंगे दो बड़े नाले
बैठक में मौजूद पार्षदों ने वर्षा के दिनों में कस्बें में होने वाले जल-जमाव पर चिंता जताई। इस पर बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 29 मिल चौराहा से खारी नदी तक व हुरड़ा रोड से बरेली तालाब तक दो बड़े व चौड़े नालों का निर्माण करवाया जाये। इसके लिए बैठक में प्रस्ताव पारित कर स्वीकृति के लिए रूडसिको जयपुर भेजने का निर्णय लिया गया।
चार समाजों को मिलेगी जमीन
पालिका अध्यक्ष गुर्जर की पहल पर नगर में विभिन्न समाज व संस्थाओं को जमीन देने का निर्णय सर्वसम्मति से पारित किया गया। बैठक में आर्य समाज, कुमावत समाज, गुलाबपुरा सेवा समिति व दिगम्बर जैन समाज को भवन निर्माण के लिए जमीन देने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।
बिजली दरों में वृद्धि का निन्दा प्रस्ताव पारित
राज्य सरकार की ओर से हाल ही में बढ़ाई गई बिजली दरों की बैठक में मौजूद भाजपा पार्षदों ने निंदा की। इस पर बैठक में प्रदेश सरकार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव भी पारित किया गया।
गौरी के नहले पर गुर्जर का दहला
बैठक में कांग्रेस के पार्षद शरीफ गौरी मौजूद तो रहे लेकिन उन्होंने बैठक के उपस्थिति रजिस्टर में हस्तारक्षर नहीं किए। गौरी ने बैठक में जब यह मुद्दा उठाया कि स्कूलों में वितरित होने वाली पाठ्य सामग्री पर पालिका अध्यक्ष गुर्जर का फोटो प्रकाशित होना उचित नहीं है। इस पर गुर्जर ने चतुराई भरे लहजे में उल्टे बैठक में गौरी से यह पूछ डाला कि क्या आपने उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर किए हैं? यदि आपने हस्ताक्षर ही नहीं किए हैं तो यहां कुछ भी बोलने का आपको कोई अधिकार नहीं है। गुर्जर की इस दलील का भाजपा पार्षद बलवीर मेवाड़ा, सांवरनाथ योगी व राजेन्द्र रेगर ने भी समर्थन किया। गुर्जर के इस चतुराई भरे जवाब से गौरी अवाक रह गए।
इन्हें दी श्रद्धांजली
पार्षदों ने गुलाबपुरा के पूर्व पालिका अध्यक्ष चेतन पेशवानी की माताजी स्व. खिल्ली देवी, पार्षद सांवनाथ योगी की धर्मपत्नी स्व. रसाली देवी एवं समाजसेवी प्रेमनारायण सोनी का पिछले दिनों निधन हो जाने पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजली दी।
राज्य में पहला रिकार्ड
गुलाबपुरा नगरपालिका ही पूरे राज्य में एकमात्र ऐसी नगरपालिका है जहां के विभिन्न समाजों को पालिका की ओर से नि:शुल्क भूखण्ड आवंटित किए गए। इसके अलावा पालिका क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को शाला गणवेश व पाठ्य सामग्री वितरण करने का रिकार्ड भी गुलाबपुरा पालिका के नाम है। साथ ही गुलाबपुरा पालिका क्षेत्र के विद्यार्थियों का बीमा भी नगरपालिका की ओर से किया जायेगा। नगर पालिका की ओर से पालिका क्षेत्र के घरों के पानी के बिल भी अदा किए जा रहे हैं। ये सब जनता के आशीर्वाद से हुआ है और हमारी नगर पालिका जनसेवा में राज्य में अव्वल स्थान पर है।

धनराज गुर्जर, अध्यक्ष, नगर पालिका गुलाबपुरा
जनहित में लिए गए प्रस्ताव पारित
बजट बैठक में प्रस्तावित एजेंडे के 14 बिंदुओं पर चर्चा कर सर्वसम्मति से पारित किया गया। सभी बिंदु गुलाबपुरा पालिका क्षेत्र के विकास से सम्बंधित हैं जिनके पूरे होने से सभी क्षेत्रवासियों को लाभ पहुंचेगा।

मनीषकुमार सांगेला, कार्यकारी ईओ., गुलाबपुरा नगरपालिका

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar