सर्दी-जुकाम समेत गैस की समस्या में बेहद फायदेमंद है लौंग

  • Devendra
  • 13/02/2020
  • Comments Off on सर्दी-जुकाम समेत गैस की समस्या में बेहद फायदेमंद है लौंग

नई दिल्ली। मसालों में अपनी महक से स्वाद बढ़ाने वाली लौंग के कई स्वास्थ्य फायदे हैं। स्वाद में तीखी और गर्म तासीर वाली लौंग बहुत ही काम की चीज है। रोजमर्रा की जिंदगी में अनियमित जीवन-शैली के कारण इंसान को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में हमेशा दवाई लेना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। हमारे घर में ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो कई बीमारियों को दूर कर सकती हैं। लौंग भी इन्हीं में से एक है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं लौंग के चमत्कारी फायदों के बारे में।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में: चेहरे के दाग-धब्बे या डार्क सर्कल को दूर करने में लौंग बहुत फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं। लौंग पाउडर को चेहरे पर इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसे डायरेक्ट अप्लाई न करें। लौंग की तासीर बहुत गर्म होती है जिससे जलन हो सकती है।

मुंह की दुर्गध दूर करने में: पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है। लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा।

गैस की समस्या दूर करने के लिए: लौंग गैस के लिए सबसे लाभकारी औषधि है। भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है। ऐसे में रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। तो आपको घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए। गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग तेल की कुछ बूंदे डालकर पीने से काफी आराम मिलता है।

बालों को झड़ने से रोकने में: बाल झड़ने और बालों के रुखेपन से अधिकतर लोग परेशान हैं। ऐसी समस्या में लौंग असरकारी उपाय हो सकती है। बालों के समस्या को दूर करने के लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं। ऐसा करने से आपके बालों से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar