होली दहन 9 को, धूलण्डी 10 को

  • Devendra
  • 05/03/2020
  • Comments Off on होली दहन 9 को, धूलण्डी 10 को

बिजयनगर। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होली का त्यौहार मनाया जाता है। पंडित चन्द्रप्रकाश आचार्य (बड़ली वाले) ने बताया कि इस वर्ष 09 मार्च (सोमवार) को प्रात: 3 बजकर 3 मिनट से पूर्णिमा की तिथि शुरू होगी जो रात्रि 11 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। वहीं दोपहर 1 बजकर 10 मिनट तक भद्रा काल भी समाप्त हो जाएगा, शाम 6 बजकर 40 मिनट से लेकर 7 बजकर 40 मिनट तक प्रदोष काल का गोधूलिक बेला में होलिका दहन का सर्वश्रेष्ठ मुहुर्त रहेगा। होलिका दहन की अग्नि को पवित्र माना गया है। इसे हिन्दू संस्कृति में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना गया है।

होलिका की अग्नि में श्रद्धालुगण नई फसल अर्थात गेहूं की डांगियों को भूनकर प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। 10 मार्च को धूलण्डी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस दिन सभी अपने मित्रों, रिश्तेदारों और परिजनों के यहां प्रणाम-राम-राम करने पहुंचेंगे। होली पर्व को लेकर बाजार में दुकानदारों ने तैयारियां शुरू कर दी है। दुकानों पर विभिन्न रंगों में पिचकारियां, रंग, गुलाल व ढूंढ के कपड़े खिलौने आदि सजकर तैयार हो चुके हैं। साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में होलिका दहन की रात को नौनिहालों की ढूंढने की परम्परा के चलते ढूंढ के सामानों जैसे फूली, गुड़, पताशों की दुकानें व ठेले बाजार में दिखाई देने लगे हैं। साथ ही शीतला सप्तमी को घरों में बनाए जाने वाले विभिन्न खाद्य उत्पाद जैसे भोगली, पापड़, मैदे के कडीणा आदि भी दुकानों पर सजकर तैयार है।

शीतला सप्तमी 16 को
पंडित चन्द्रप्रकाश ने बताया कि इस बार सोमवार 16 मार्च ठण्डा वार होने से शीतला माता का पूजन इसी दिन किया जाएगा। एक दिन पूर्व 15 मार्च को रांदा पूवा किया जाएगा। सोमवार अलसुबह माताएं शीतला माता के ठण्डे भोजन व्यंजनों से पूजा अर्चना कर घर परिवार में खुशहाली का आशीर्वाद मांगेगी। इस दिन सभी चित-परिचित अपने रिश्तेदारों या मित्रों के यहां जाकर ठंडे भोजन और विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखेंगे हैं।
पूज्य सिंधी पंचायत का होली स्नेहमिलन 10 को
पूज्य सिंधी पंचायत बिजयनगर का होली स्नेह मिलन 10 मार्च को आयोजित होगा। अध्यक्ष राजकुमार आसवानी ने बताया कि स्नेहमिलन प्रात: 10 बजे संत कंवरराम धर्मशाला बिजयनगर में आयोजित होगा जिसमें पंचायत मंडल, नवयुवक मंडल व महिला मंडल के सदस्य शामिल होंगे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar