महिलाओं की सुरक्षा की स्थिति अच्छी नहीं: नायडू

  • Devendra
  • 06/03/2020
  • Comments Off on महिलाओं की सुरक्षा की स्थिति अच्छी नहीं: नायडू

नई दिल्ली। (वार्ता) राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आज कहा कि महिलाओं ने हर मोर्चे पर असाधारण सफलता हासिल की है लेकिन देश में लैंगिक समानता और महिलाओं की सुरक्षा की स्थिति अभी भी अच्छी नहीं है। श्री नायडू ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व शुक्रवार को राज्यसभा में महिला सदस्यों और देश की महिलाओं को शुभकामना देते हुए कहा कि इस दिन सामाजिक, आर्थिक , सांस्कृतिक, राजनीति और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों का उल्लेख किया जाता है। साथ ही इस मोर्चे पर अब तक हुई प्रगति तथा भविष्य की नीति पर भी विचार विमर्श किया जाता है। इस वर्ष महिला दिवस रविवार को है और उस दिन संसद में अवकाश होने के कारण श्री नायडू ने अपनी टिप्पणी आज की।

उन्होंने कहा कि सभी के लिए समान अधिकार और सम्मान के लिए हमारे संविधान में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को अत्यधिक महत्व दिया गया है। सभी मोर्चों पर असाधारण सफलता और प्रगति के बावजूद आज भी लैंगिक समानता और महिलाओं को सुरक्षा के मामले में देश काफी पीछे है। महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ रहे हैं। इससे निपटने के लिए केवल पुलिस तथा आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार से ही काम नहीं चलेगा समाज में प्रचलित मानसिकता में भी बदलाव लाना जरूरी है।

श्री नायडू ने कहा कि देश में चिरकाल से महिलाओं को सम्मान और महत्व देने तथा समाज के विकास में उनकी उपलब्धियों के उल्लेख की परंपरा रही है। महिलाओं ने देश की अर्थव्यवस्था और लोक मामलों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और लोपामुद्रा , गार्गी तथा मैत्रेयी जैसी मनीषी इसका उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की मानसिकता में बदलाव के साथ साथ महिलाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के अवसर बढाये जाने की भी जरूरत है। संसद और विधानसभाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढाने के लिए पर्याप्त अवसर दिये जाने भी जरूरी हैं।

साथ ही नीति निर्माण और अनुपालन में भी महिलाओं को शामिल किये जाने तथा उनके साथ विचार विमर्श की जरूरत है। इससे वे देश के निर्माण में और सहयोग दे सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद देश की महिलाओं ने राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करायी है और लंबा सफर तय किया है। हमारा दायित्व है कि महिलाओं की प्रगति की इस गति को बनाये रखें और इसे बढायें। उन्होंने सदन की महिला सदस्यों और देश की महिला नागरिकों को उनकी सफलताओं के लिए शुभकामनाएं भी दी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar