विश्व में कोरोना से 5,529 मौतें, 145,768 संक्रमित

  • Devendra
  • 14/03/2020
  • Comments Off on विश्व में कोरोना से 5,529 मौतें, 145,768 संक्रमित

बीजिंग/जेनेवा/नई दिल्ली। (वार्ता) चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 5,529 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 145,768 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी यह धीरे-धीरे फैलने लगा है और अब तक 84 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। इन लोगों में केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं, जिन्हें उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी। कोरोना से अब तक एक वृद्ध महिला समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से जुड़े थे। वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की संभावना है और इस वायरस से संक्रमित होने के कारण चीन में कोरोना से अब तक 3,189 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80,824 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 61,644 मरीजों काे ठीक कर अस्पतालों और अन्य स्थानों से छुट्टी दे दी गयी है।

चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका हैं। इटली में कोरोना के कारण अब तक 1,266 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 17,660 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 1,045 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है। ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर 611 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12,729 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जिनमें से 2,959 मरीजों को ठीक कर वापस घर लौटने को कह दिया गया है। इटली और ईरान के साथ दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। दक्षिण कोरिया में काेरोना से अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8,086 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी आबादी वाले देश अमेरिका में भी यह गंभीर रूप से फैल चुका है। अमेरिका में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2174 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से आठ स्वस्थ हो चुके हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। श्री ट्रंप ने कहा, “मैं आधिकारिक रूप से देश में आपातकाल की घोषणा करता हूं। इससे अमेरिकी प्रांतों और क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी।” इससे पहले अमेरिका के न्यूयाॅर्क, वाशिंगटन, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत आठ प्रांतों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी गयी है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar