ओलंपिक स्थगित करने का कोई इरादा नहीं: जापान

  • Devendra
  • 18/03/2020
  • Comments Off on ओलंपिक स्थगित करने का कोई इरादा नहीं: जापान

टोक्यो। (वार्ता) जापान ओलंपिक समिति के उपप्रमुख कोजो ताशिमा खतरनाक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं और जापान एक विमान एथेंस से ओलंपिक को मशाल को लाने के लिए उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के बिना रवाना हो चुका है लेकिन जापान का कहना है कि वह टोक्यो ओलंपिक को स्थगित करने के लिए कोई तैयारी नहीं कर रहा है।

सरकार के शीर्ष प्रवक्ता और मुख्य कैबिनट सचिव योशीहिदे सुगा ने संसद में कहा,“कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद टोक्यो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ओलंपिक की मेजबानी करेगा। सरकार अपनी तैयारियों को जारी रखेगी और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ मिलकर ओलंपिक आयोजन का काम करेगी। हम खेलों को स्थगित नहीं करेंगे और खेल अपने निर्धारित समय पर आयोजित होंगे।” जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी कह चुके हैं कि खेलों का तय समय पर आयोजन होगा। शिंजो ने मंगलवार को कहा था कि जी-7 नेताओं ने पूर्ण ओलंपिक को समर्थन देने की सहमति जतायी है लेकिन वह इन सवालों को टाल गए कि क्या किसी नेता ने ओलंपिक स्थगित करने की संभावना पर बात की थी। आईओसी भी प्रतिबद्ध है कि इन खेलों का आयोजन अपने समय पर हो।

इस बीच टोक्यो से एक विमान एथेंस से ओलंपिक मशाल लाने के लिए रवाना हुआ है लेकिन इस विमान पर सरकार की तरफ से कोई शिष्टमंडल मौजूद नहीं है जिससे पता लगता है कि सरकार भी कोरोना के खतरे से डरी हुई है। जापान के उप प्रधानमंत्री और साथ ही वित्तमंत्री तारो एसो ने संसद में कहा,“यदि जापान कोरोना पर काबू भी पा लेता है तो ओलंपिक आयोजन का उस समय कोई औचित्य नहीं होगा यदि दूसरे देश अपने एथलीट नहीं भेज पाते हैं। खेलों के लिए सुरक्षित वातावरण का जापान अकेले फैसला नहीं कर सकता। हमें दूसरे देशों की तरफ भी देखना होगा।”

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar