जमीन से आसमान तक रहेगा सन्नाटा

  • Devendra
  • 21/03/2020
  • Comments Off on जमीन से आसमान तक रहेगा सन्नाटा

नई दिल्ली। (वार्ता) दुनिया भर में दहशत का कारण बने काेविड -19 काेरोना विषाणु से निपटने के लिए रविवार को देश में जमीन से आसमान तक जनता कर्फ्यू रहेगा जिसमें बाजारों, सड़कों, रेललाइनों और हवाई मार्गों पर सन्नाटा पसरा होगा और इस जानलेवा वायरस को अलग थलग करने की राष्ट्रव्यापी कोशिश की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना विषाणु से निपटने के लिए कल आम जनता से सुबह सात बजे लेकर रात नौ बजे तक अपने अपने घरों में रहने की अपील की है जिसमें व्यापारी संगठन, उद्योग संगठन, सामाजिक संगठन, राज्य सरकारें , स्थानीय प्रशासन के साथ साथ जनता भी सहयोग कर रही है। सभी सार्वजनिक समारोह और प्रतियोगी परीक्षायें टाली गयी है। देश के अन्य हिस्सों में इस अवधि में मेट्रो रेल सेवायें बंद रहेगी और सार्वजनिक परिवहन सेवा सीमित रहेगी। जनता कर्फ्यू की अवधि 14 घंटे की होगी और वैज्ञानिकों के अनुसार आपसी संपर्क से फैलने वाला यह विषाणु इतनी अवधि में निष्क्रिय हो जाता है।

श्री मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संदेश में कोराेना का मुकाबला करने के लिये देशवासियों को किसी भी तरह की भीड़-भाड़ से बचने का आह्वान किया था और इस रविवार को अपने घर में बंद रहकर ‘जनता कर्फ्यू’ लगाने की अपील की थी। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से दहशत में न आने तथा किसी भी तरह की अफवाह न फैलाने और हड़बड़ी में आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी ना करने की भी सलाह दी थी। उन्होंने लोगों से इस बात का संकल्प व्यक्त करने की अपील की थी और कहा था, “हम भी बचे, देश को बचाये और जग को बचाये।” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने में सहयोग देने वाले सभी लोगों को 22 तारीख शाम पांच बजे अपने घर से ताली या थाली बजाकर उनके प्रति कृतज्ञता अर्पित करें। सोशल मीडिया पर लोगों ने प्रधानमंत्री के इस आह्वान का स्वागत किया है और इस मुहिम में एक दूसरे से सहयोग देने की अपील की है।

देशभर में रहने वाले इस जनता कर्फ्यू में 4000 से अधिक रेलगाड़ियां रदद की गयी हैं और अन्य सार्वजनिक वाहन की संख्या आधी की गयी है। दिल्ली में मेट्रो रेल सेवायें बंद रहेगी और दिल्ली परिवहन व्यवस्था में बसों की संख्या आधी रहेगी। माल, बाजार और औद्योगिकी क्षेत्रों में बंदी होगी। आटो रिक्शा एवं टैक्सी संगठनों ने भी परिचालन बंद करने का फैसला किया है। औद्योगिकी क्षेत्र और बाजार बंद होने से निजी मालवहन वाहन भी नहीं चलेंगे। हालांकि आवश्यक सेवायें जैसे अस्पताल, दूध, सब्जी और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी। विश्व के 168 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’से इस खतरनाक वायरस से 11,248 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 269,482 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 324 है। देश में तकरीबन 53 हजार लोग निगरानी में हैं।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar