लॉकडाउन का असर पशु पक्षियों पर भी पड़ने लगा

  • Devendra
  • 23/03/2020
  • Comments Off on लॉकडाउन का असर पशु पक्षियों पर भी पड़ने लगा

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन के चलते जहां जनजीवन थम सा गया है वहीं इसका असर पशु पक्षियों पर भी पड़ने लगा है। राज्य में राजधानी जयपुर सहित सभी जिलों में लोग लॉकडाउन की पालना करते नजर आ रहे है और इसके तहत सभी बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर सभी दुकाने एवं बाजार बंद हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग अनावश्यक घर के बाहर नहीं आ रहे हैं। लॉकडाउन के कारण लोगों की आवाजाही कम होने से पशु पक्षियों को भूख एवं प्यास का सामना करना पड़ रहा है।

राजस्थान जनमंच द्वारा संचालित पक्षी चिकित्सालय के संचालक कमल लोचन ने सभी नागरिकों से अपील की हैं कि वह अपने आस-पास चौक, नुक्कड़, छत आदि पर गाय, कुत्ता, बिल्ली, कबूतर, चिड़िया आदि के लिए भोजन एवं पानी की व्यवस्था करें। उन्होने आह्वान किया कि जयपुर शहर के पिकॉक गार्डन, अल्बर्ट हॉल, जलेबी चॉक आदि चुग्गा स्थलों पर दाने की कमी हो गई हैं वहीं दूसरी तरफ़ होटल, ढाबे, रेस्टोरेन्ट आदि बंद होने के कारण बिल्ली, कुत्ते भी भोजन और पानी की समस्या से जूझ रहे है।

ऐसे में सभी नागरिकों का दायित्व हैं कि उन्हें अपने आस-पास जहां भी सम्भव हो लॉक डाउन की पालना करते हुए पशु पक्षियों के लिए भोजन, दाने-पानी का इंतज़ाम करना चाहिए। उन्होंने पर्यावरण संतुलन के लिए पशु-पक्षियों का संरक्षण जरूरी बताते हुए कहा कि वर्तमान स्थिति में सामूहिक रूप से पशु पक्षियों को दान उपलब्ध कराना सम्भव नहीं है, इसलिए सभी अपने छोटे-छोटे सहयोग और प्रयासों से प्रकृति एवं जीव संरक्षण में मदद कर सकते है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar