कोरोना से बचाव के लिए बढ़ाएं इम्यूनिटी

  • Devendra
  • 26/03/2020
  • Comments Off on कोरोना से बचाव के लिए बढ़ाएं इम्यूनिटी

चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के अनुसार कोविड-19 यानी कोरोना वायरस ऐसे लोगों को जल्दी चपेट में ले लेता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में इम्यूनिटी का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इसके लिए यहां बताई जा रही कुछ चीजें आपकी मदद कर सकती हैं।

ब्रोकली: ब्रोकली में विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर के टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करते हैं। ब्रोकली में फॉलेट की अधिकता होती है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। इसे सलाद में मिलाकर खाएं। इसकी सब्जी बना लें और सूप भी पी सकते हैं।

टमाटर: इसमें लाइकोपिन होता है, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज कर देता है, जिससे फ्री रेडिकल्स हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाते। यह वजन कम करने और गठिया से बचाने में भी काफी मदद करता है। टमाटर का सलाद बनाकर खाएं। इसका जूस पीना भी फायदेमंद है। इसकी चटनी या सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

लहसुन: कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन व ई पाए जाते हैं। यह बदन दर्द और बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी को कम करने में सहायक होता है। अगर आप सर्दी-जुकाम या किसी भी प्रकार के फंगस इंफेक्शन से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से लहसुन को शामिल करना फायदेमंद होगा। खाली पेट लहसुन की एक कली सेंक कर खाएं। इसे सब्जियों और टमाटर के सूप में डालकर खाना भी इफेक्टिव है।

दालचीनी: दालचीनी शरीर को गर्म रखने के लिए जानी जाती है। इससे साइनस को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इंफेक्शन को दूर रखते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी में दालचीनी, तुलसी की पत्तियां और लौंग मिलाकर पिएं। इससे बुखार उतर जाता है। इसकी चाय बनाकर दिन में दो बार पिएं।

आंवला: आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इसके लिए 2 आंवले से रस तैयार करें और पानी में मिक्स कर इसका सेवन करें। इसे एक महीने तक रख भी सकते हैं।

गिलोय: पॉवर ड्रिंक के तौर पर गिलोय का इस्तेमाल किया जाता है। यह बीमारियों से लडऩे की शक्ति प्रदान करता है। गिलोय का रस पीना भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

तुलसी: सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का रस पिएं। इससे सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी इम्यून पॉवर बेहतर होता है। मानसिक तनाव भी दूर होता है। खांसी-जुकाम में तुलसी के पत्ते, अदरक और काली मिर्च से तैयार की हुई चाय पीने से लाभ होता है।

हल्दी: इसमें पाए जाने वाले लिपोपॉलीसैकेराइड एलिमेंट हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारियों से रक्षा करते हैं। साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियलए एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण भी विशेष रूप से पाए जाते हैं। यह शरीर के विषैले तत्वों को दूर करने में भी मददगार है।

नींबू: संतरा और नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बीमारियों से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में विटामिन सी जरूरी है, जो संक्रमण से बचाने में सहायक है।

गर्म पानी पिएं: जितना हो सके उतनी बार गर्म पानी पिएं। गर्म पानी जहां एक ओर कफ, कब्ज, गैस, मोटापा, सर्दी-जुकाम टॉन्सिल्स के इलाज में कारगर साबित होता है। वहीं कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए डॉक्टरों द्वारा गर्म पानी पीने की सलाह भी दी जा रही है। गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीना भी फायदेमंद है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़़ेगी।

खाने को अच्छी तरह पकाएं: खाने को अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं। पूरी तरह से पका खाना स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। कई बार लोगों को लगता है कि खाने को ज्यादा पकाने से उसके पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं और इस वजह से वे खाने को सही प्रकार से नहीं पकाते जिसके कारण उसमें छिपे हुए कीटाणु पूरी तरह से नहीं मर पाते और इंसान गंभीर बीमारियों का शिकार बन जाते हैं।

कच्ची सब्जियों के सेवन से बचें: कई बार कच्ची सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं, लेकिन फिलहाल कच्ची सब्जियां खाने से बचें। हालांकि अच्छे डाइजेशन के लिए कच्ची सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। इन सब्जियों से भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलता है। लेकिन इस समय जब कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है तो कच्ची सब्जियों के सेवन से बचना ही बेहतर है। सब्जियों को अच्छी तरह धोकर पकाएं।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar