बिजयनगर: आज बाजार बंद

लॉकडाउन के बाद बिजयनगर में व्यवस्थाओं को लेकर कई बार नियम बदले हैं। अधिकारियों की मैराथन बैठक के बाद रविवार से एक दिन छोड़कर एक दिन चार घंटे के लिए बाजार खोलने का निर्णय लिया गया। इस दौरान बाजार आने वाले आमजनों को तय नियमों
की अक्षरश: पालना करनी होगी। नहीं तो पुलिस सख्ती करेगी।

बिजयनगर। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के चलते आगामी 14 अप्रेल तक जारी लॉकडाउन में बिजयनगर शहर में बाजार खोलने के समय में परिवर्तन किया गया है। शुक्रवार को पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नगर पालिका अध्यक्ष के बीच मैराथन बैठक के बाद रविवार से एक दिन छोड़ कर एक दिन बाजार चार घंटे ही खोलने का निर्णय लिया गया। इस दौरान लोगों को नियमों की सख्त पालना करनी होगी। नियम विरूद्ध जाने वालों के साथ पुलिस सख्ती से निपटेगी। इसी तरह दुकानदारों के लिए भी कई सख्त निर्देश दिए गए हैं। हालांकि बाजार खोलने को लेकर बार-बार नियम बदले जाने से आमजनों व दुकानदारों में संशय की स्थिति बनी हुई है। गौरतलब है कि पांच दिन पूर्व एक दिन छोड़कर एक दिन शाम 3 से 6 तो वही इसके दो दिन बाद सुबह 10 से शाम 5 बजे तक बाजार की खाद्य एवं किराणे की दुकानें खोले जाने के निर्देश दिए गए थे।

हरकत में आया प्रशासन
सूचना पर प्रशासन तुरंत हरकत में आया और सभी प्रशासनिक अधिकारी बाजार में आ धमके। अधिकारियों और पुलिस को देखते ही बाजार में अफरातफरी का माहौल हो गया। कुछ लोग पुलिस के हत्थे भी चढ़ गए। ऐसे वाहन चालकों का तुरंत मौके पर चालान बनाकर दुबारा बाजार में वाहन लेकर नहीं आने के लिए पाबंद किया। बिजयनगर में लॉकडाउन की अवहेलना की खबर जैसे ही अजमेर पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप तक पहुंची तो उन्होंने तुरंत केकड़ी पुलिस उपाधीक्षक जयनारायण मीणा को जाप्ता के साथ बिजयनगर पहुंचकर हालात का जायजा लेने के लिए भेजा।

होलसेल व्यापारी अपने स्तर पर करेंगे आपूर्ति
पालिकाध्यक्ष सांखला ने बताया कि 28 मार्च से आसपास के किसी भी ग्रामीण व्यापारी को बिजयनगर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। चूंकि बिजयनगर आसपास के सैकड़ों गांवों का होलसेल सप्लायर हैं ऐसे में यहां के व्यवसायी तहसील कार्यालय से पास बनवाकर अपने स्तर पर आसपास के गांवों में खाद्य सामग्री की सप्लाई कर सकेंगे।
होम डिलेवरी के इच्छुक व्यापारी यहां सम्पर्क करें
पालिकाध्यक्ष सांखला ने बताया कि शहर में कई होलसेल व्यापारी हैं। होम डिलेवरी के इच्छुक व्यापारी पालिका कार्यालय या फिर तहसील कार्यालय में संपर्क कर परमिट ले सकता है।
दुकानदार को नियमों की पालना करनी होगी
सांखला ने बताया कि दुकानदार इस बात की पुख्ता व्यवस्था करेंगे कि उनकी दुकान के बाहर पांच से ज्यादा ग्राहक खड़े नहीं रहे, जो खड़े है उनके बीच कम से कम एक-एक मीटर की दूरी रहे। दुकान के बाहर सामान नहीं रखेंगे। दुकान के बाहर रसद विभाग की ओर से विभिन्न सामानों की तय की गई दरों की लिस्ट लगानी होगी, कोई भी दुकानदार तय दरों से ज्यादा कीमत नहीं लेगा। यदि दुकानदार द्वारा इन सभी नियमों में से किसी भी नियम का उल्लंघन किया गया तो लॉकडाउन की अवधि तक उसका प्रतिष्ठान सीज कर दिया जाएगा।

इमरजेंसी में अजमेर, ब्यावर, जयपुर जाने के लिए यहां करें संपर्क
सांखला ने बताया कि जो लोग बीमार है या फिर किसी इमरजेंसी की स्थिति में शहर से बाहर जाने की आवश्यकता हो तो वो पालिका कार्यालय या फिर तहसील कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।
लॉकडाउन: लोगों ने की निर्देशों की अनदेखी
ताजा निर्देश के बाद शुक्रवार सुबह 10 बजे से शहर की किराणे एवं खाद्य पदार्थो की दुकान खुली। थोड़ी देर बाद ही बाजारों में ग्राहक दुपहिया व चारपहिया वाहन लेकर खरीदारी करने पहुंच गए। जबकि पूर्व में ऑटो के जरिए शहर में मुनादी कराई गई कि जो भी नागरिक खरीदारी करने बाजार आएंगे, वो अपने दुपहिया या चारपहिया वाहन का उपयोग नहीं करेंगे। लेकिन बेपरवाह लोगों ने प्रशासन के निर्देशों की खिल्ली उड़ाते हुए अपनी लापरवाही का परिचय देते हुए कुछ खरीददारी तो ज्यादातर बाजार का माजरा देखने निकल पड़े। ऐसे में लॉकडाउन की जमकर खिल्ली उड़ी।
दुपहिया व चारपहिया वाहनों पर रहेगी सख्ती
सांखला ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि तक कोई भी नागरिक अपना दुपहिया या चारपहिया वाहन लेकर शहरी क्षेत्र में नहीं घूमेगा। यदि घूमते पाया गया तो उसका वाहन लॉक डाउन की अवधि तक सीज कर दिया जाएगा।

गुलाबपुरा: अब फल-सब्जी भी पहुंचेगी घर-घर
लॉकडाउन के निर्देशों के चलते व कोरोना कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए संभावित भीड़भाड़ को नियंत्रण करने हेतु गुलाबपुरा उपखंड अधिकारी आलोक जैन ने स्थानीय नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सब्जी व फल विक्रेता हेतु एक सूची जारी की है। सूची में प्रदर्शित सब्जी व फल विक्रेता घर-घर जाकर सब्जी व फल उपलब्ध कराऐं तथा साथ ही उन्हें यह भी निर्देशित किया कि महामारी के समय कोई भी सामग्री अधिक दरों पर नहीं देंगे। साथ ही जैन ने बताया कि वाहन पास हेतु नायब तहसीलदार श्यामलाल आमेटा, मोबाइल नं. 9414022923 व विश्वास त्रिपाठी मोबाइल नं. 9636781807 पर सम्पर्क किया जा सकता है। वाहन पास केवल आवश्यक सेवाओं के लिए ही मान्य होगा। यह आदेश 14 अप्रेल 2020 तक प्रभावी रहेगा। जैन ने सभी से लॉकडाउन व कोरोना से बचाव के लिए दिए गए समस्त निर्देशों का अक्षरश: पालन करने के लिए कहा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar