खुलेगी खाद्य पदार्थों की दुकानें

  • Devendra
  • 29/03/2020
  • Comments Off on खुलेगी खाद्य पदार्थों की दुकानें

कोरोना वायरस: व्यापारियों को चस्पा करनी होगी खाद्य वस्तुओं की दरें
आज दोपहर 12 से 4
लॉकडाउन की अवहेलना
पर होगी सख्त कार्रवाई
दुपहिया व चारपहिया वाहन से न जाएं बाजार
सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखना जरूरी
बिजयनगर। वैश्विक महामारी कोरोना कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए संभावित भीड़भाड़ को नियंत्रण करने के लिए शनिवार को बिजयनगर का बाजार आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूर्णतया बंद रहा। इस दौरान शहर की सभी मुख्य सड़कों पर सन्नाटा और गलियां सूनी रही। सुबह से ही थाना प्रभारी विजयसिंह रावत मय जाप्ते शहर के विभिन्न बाजारों सहित गली-मोहल्लों व बाजारों में गश्त करते हुए आमजन को आगाह किया कि आप लोग घरों में ही रहे, बेवजह सड़कों पर नहीं आए।

शहर के सभी मुख्य चौराहों व प्रवेश मार्गो पर पुलिस का कड़ा पहरा रहा। ऐसे में जिस किसी को भी प्रशासन की तैयारियों का जानकारी मिली तो घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा दूरदर्शन चैनल पर धारावाहिक रामायण का प्रसारण का शुरू होने से बुजुर्ग, बच्चे व महिलाएं घर पर टीवी देखते में व्यस्त रहीं। युवा सोशल मीडिया पर व्यस्त रहे। शाम थानाप्रभारी रावत ने बताया कि शहर के ताजा हालात जानने के लिए नसीराबाद पुलिस उपाधीक्षक बृजमोहन असवाल यहां पहुंचकर क्षेत्र का दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

आमजन के सुविधा के लिए खाद्य पदार्थो सहित फल-सब्जी के खरीददारी के लिए आज दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक बिजयनगर की खाद्य एवं किराणे की दुकाने खुली रहेंगी। इस दौरान आसपास के गांवों के व्यापारियों की आवाजाही पर रोक है। साथ ही बाजारों में दुकान के बाहर एक बार में पांच से ज्यादा व्यक्तियों की उपस्थिति पर भी रोक है। पांचों व्यक्ति सरकार के निर्देशानुसार एक-दूसरे से एक-एक मीटर का फासला रखते हुए खड़े रहेंगे। व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान बाहर प्रशासन द्वारा तय की गई खाद्य सामग्री की दरों की सूचि चस्पा करनी होगी।

पालिका अध्यक्ष सचिन सांखला ने आमजन से अपील है कि आप खरीदारी करने आते समय पैदल ही घरों से निकलें और मुंह पर मास्क अवश्य लगाकर आए साथ ही सोशल डिस्टेंसिग बनाए रखें। नियमों की अवहेलना करने पर उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।

अब तक 47 को किया होम आईसोलेशन
राजकीय चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. अरविन्द उदय ने बताया कि बिजयनगर में भीलवाड़ा एवं विदेश यात्रा से आने वाले कुल 47 लोगों को होम आईसोलेशन किया गया है। अब तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं। इनमें से २ व्यक्ति जिन्होंने भीलवाड़ा के बांगड़ अस्पताल में उपचार लिया था उनको भीलवाड़ा की मेडिकल टीम ने बिजयनगर से ले जाकर भीलवाड़ा के एमजीएच अस्पताल में आईसोलेशन किया है। जिनके सेम्पल कोरोना जांच के लिए भेजे गए थे उनमें से एक व्यक्ति की जांच नेगेटिव आई है और एक की जांच आना बाकी है।

कानून तोड़ा तो होगी कार्यवाही
थाना प्रभारी विजयसिंह रावत ने बताया कि आज बाजार की खाद्य पदार्थों एवं किराणे की दुकानें दोपहर 12 से 4 बजे तक खुली रहेगी। बाजार में दोपहिया या चारपहिया वाहन की सख्त मनाही है। बाजार में वाहन दिखने पर उसे जब्त कर लिया जाएगा। इस दौरान वाहन चालक का व्यवहार गलत हुआ तो 151 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गुलाबपुरा घर-घर होने लगी खाद्य पदार्थों की आपूर्ति
उपखंड अधिकारी के निर्देशों के बाद स्थानीय खाद्य एवं किराणा सहित फल-सब्जी व्यापारियों ने आमजन के आर्डर पर घर-घर खाद्य सामग्री की होम डिलेवरी शुरू कर दी है। जिससे शहर के बाजार में पूर्ण रूप से सन्नाटा पसरा रहा।
आमजन ने इस पहल की सराहना करते हुए बताया कि जब हमें घर पर ही उचित दरों पर खाद्य सामग्री मिलने लगी है तो भला बाजार क्यों जाएं।

जीवों के प्रति दिखाया प्रेम
सब्जी मंडी बाजार में शनिवार को एक बुजुर्ग को पास के पेड़ पर बैठे पक्षियों की पीड़ा देखी नहीं गई और तुरंत घर में गए और नमकीन की थैली निकाली और खिड़की से ही नीचे सड़क पर नमकीन डालना शुरू कर दिया देखते ही देखते चिडिय़ों का झुण्ड नमकीन के दानों पर टूट पड़ा। यह देखकर बुजुर्ग का काफी खुशी का अहसास हुआ। इसी प्रकार कई गली और मोहल्लों में विचरण करने वाली गायों को मकान वाले अपने-अपने घर के बाहर रोटी खिलाई।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar