गुलाबपुरा : श्रमिकों तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था में जुटा पालिका प्रशासन

  • Devendra
  • 02/04/2020
  • Comments Off on गुलाबपुरा : श्रमिकों तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था में जुटा पालिका प्रशासन

गुलाबपुरा में लॉकडाउन में हर जरूरतमंद तक सहायता और भोजन पहुंचाने के लिए पालिका अध्यक्ष धनराज गुर्जर के नेतृत्व में पूरी टीम जुटी हुई है। प्रतिदिन पांच हजार से अधिक भोजन के पैकेट तैयार कर जरूरतमंदों तक पहुंचाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। वहीं लॉकडाउन में सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना में पुलिस व प्रशासन पूरी शिद्दत से जुटा हुआ है।
गुलाबपुरा। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के चलते देश-प्रदेश में जारी लॉकडान से आमजन खासकर दिहाड़ी मजदूरों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लॉकडाउन से जहां एक ओर सभी लोगों की दिनचर्या प्रभावित हुई है तो वहीं दिनभर मजदूरी करके पेट भरने वालों की हालत दयनीय हो गई है। पालिका क्षेत्र के विभिन्न औद्योगिक संस्थानों जैसे मयूर, संगम व अन्य फैक्ट्रियों में कार्य करने वाले प्रदेश ही नहीं वरन देशभर के मजदूर वर्ग परिवार सहित निवास करते हैं। दैनिक मजदूरी करके जीवन यापन करने वालों की खाने-पीने की व्यवस्था खासा प्रभावित हुई। इस संकट के समय में भामाशाह, उपखंड प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर पालिका प्रशासन व भामाशाह सहित पालिकाध्यक्ष धनराज गुर्जर स्वयं के स्तर पर विभिन्न व्यवस्थाओं में जुटे हुए हैं।

उपखंड अधिकारी आलोक जैन प्रतिदिन गुलाबपुरा शहर के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। क्षेत्र का कोई भी जरूरतमंद परिवार भूखा नहीं रहे इसके लिए उपखण्ड प्रशासन जी जान से जुटा हुआ है। पालिकाध्यक्ष गुर्जर ने बताया कि लॉकडाउन के तहत रोजाना एक समय जरूरतमंद परिवारों के लिए गुलाबपुरा सेवा समिति की ओर से देवनारायण मंदिर प्रांगण में चल रही भोजनशाला से प्रतिदिन 5 हजार भोजन के पैकेट्स तैयार करके प्रदान किए जा रहे हैं। इसके लिए समिति के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता दिन-रात कार्य लगे हुए हैं। वहीं गुर्जर ने बताया कि पूर्व में इन सभी परिवारों को खाद्य सामग्री के किट प्रदान किए गए थे।

पालिका क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति इस वैश्विक महामारी के संक्रमण की चपेट में न आए व साथ ही स्वस्थ गुलाबपुरा, सुरक्षित गुलाबपुरा के लिए शहर में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव, फोगिंग आदि नियमित रूप से करवाए जा रहे हैं। पालिका की ओर से स्थानीय रेफरल चिकित्सालय में नियमित साफ-सफाई के लिए 4 सफाईकर्मी नियुक्त किए गए हैं। अब तक 20 हजार मास्क, 10 हजार हाथ धोने के साबुन व 2500 सेनेटाईजर पैक वितरित करवाए गए हैं।
भामाशाहों ने दिल खोलकर दी सहायता
पालिकाध्यक्ष गुर्जर ने बताया कि इस संकट की घड़ी में क्षेत्रीय भामाशाहों ने भी दिल खोलकर जरूरतमंदों की सेवा में तन-मन-धन से जुटे हैं। जिससे जो बन पड़ा वो किया। किसी ने नकद तो किसी ने आटा, दाल आदि खाद्य सामग्री देकर सहायता प्रदान की है। भामाशाहों ने मुझे आश्वस्त किया कि जरूरतमंदों की सहायता के लिए वे सदैव तत्पर है। अब तक 5 एवं 10 किलो आटे के 300-300 बैगों का वितरण किया गया है।
पुलिस प्रशासन मुस्तैद
लॉकडाउन की पालना कराने के लिए पुलिस प्रशासन पुलिस उपाधीक्षक अजयसिंह शेखावत के नेतृत्व में पूरी मुस्तैदी के साथ जुटा हुआ है। सीआई दलपतसिंह मय जाप्ते के कभी 29 मील चौराहे स्थित चेकपोस्ट तो कभी मुख्य बाजारों का समयबद्ध तरीके से निरीक्षण में जुटे हुए हैं। शेखावत ने आमजन से लॉकडाउन की अवधि तक घरों में ही रहने की अपील की है।
सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखने के लिए घर-घर शुरू की होम डिलीवरी
उपखण्ड प्रशासन ने लॉकडाउन के चलते आमजन बाजार में नहीं आए इसके लिए व्यापारियों के व्हाट्सअप मोबाइल नंबर की लिस्ट जारी कर सरकार द्वारा तय दरों पर खाद्य पदार्थों एवं फल सब्जी व दवाइंयों की होम डिलीवरी शुरू करवाई है। इस व्यवस्था के तहत घर बैठे अपनी जरूरत की सामग्री की सूची व्यापारी को ऑर्डर कर तीन घंटे के भीतर होम डिलीवरी पा सकता है। इस सुविधा का शहरवासी भरपूर फायदा ले रहे हैं। इससे सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना हो रही है।
38 व्यक्तियों को होम आईशोलेशन
गुर्जर ने बताया कि गुलाबपुरा में अब तक 38 व्यक्तियों को होम आईसोलेशन किया किया गया है और सभी स्वस्थ है। शहरवासियों के स्वास्थ्य के प्रति प्रशासन और पालिका प्रशासन पूरा मुस्तैद है। सरकार की ओर से जारी लॉकडाउन के सभी निर्देशों का शहरवासी पूर्णरूप से पालना कर रहे है। शहर में कोई भी भूखा न रहे इसके लिए नगरपालिका प्रशासन ने पूरी व्यवस्था कर रखी है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar