तप त्याग पूर्वक मनाई जायेगी महावीर जयंती

  • Devendra
  • 06/04/2020
  • Comments Off on तप त्याग पूर्वक मनाई जायेगी महावीर जयंती

बिजयनगर। भगवान श्री महावीर के द्वारा मानव मात्र के कल्याण के लिए फरमाई गई जिनवाणी/आगमवाणी और धर्म संदेश को मानने वाले अनुयायी (समस्त जैन समाज) महावीर जन्म कल्याणक दिवस को विशेष धर्म आराधना, साधना, त्याग तपस्या के साथ मनायेगा। पूर्व में जयंती पर विभिन्न स्थानों पर भव्य आयोजन करने के निर्णय लिए गए थे। लेकिन 22 मार्च से प्रदेश में जारी लॉकडाउन के चलते सभी कार्यक्रम स्थगित हो गये। ऐसे में धर्म गुरूओं और संतों ने भगवान महावीर स्वामी की जयंती अपने-अपने घरों में लॉकडाउन की पालना करते हुए तप, त्याग, तपस्या और आयंबिल के साथ मनाने की अपील की है।

स्थानीय श्री वर्द्धमान श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन श्रावक संघ के मंत्री ज्ञानसिंह सांखला ने बताया कि स्थानक में विराजित पूज्य प्रियदर्शन मुनि जी म.सा. ने फरमाया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के चलते जारी लॉकडाउन की पूर्ण पालना करना अति आवश्यक है। ऐसे में सभी श्रावक-श्राविकाएं अपने-अपने घरों में रहकर प्रात: 10 से 11 बजे तक नवकार मंत्र का जाप, सामायिक, उपवास, आयंबिल, निवि और एकासन अधिक से अधिक संख्या में करके कोरोना संक्रमण से विश्व की मुक्ति की विशेष प्रार्थना करें।

जयंती के अवसर पर जरूरतमंदों एवं गोवंशों के लिए भी दान पुण्य का कार्य किया जायेगा। महावीर इंटरनेशन शाखा बिजयनगर के अध्यक्ष ज्ञानचन्द सिंघवी ने बताया कि नगरपालिका परिसर में चल रही भोजनाशाला में जरूरतमंदों के खाना बनाने में सहायता देने हेतु तकरीबन 31 हजार की राशि का आटा प्रदान किया जायेगा। साथ ही श्री बाड़ी माता मंदिर गौशाला एवं श्री प्राज्ञ महाविद्यालय परिसर के निकट स्थित गुरू पन्ना गौशाला में गोवंशों के लिए 21 हजार राशि का चारा वितरित किया जायेगा।

सकल दिगम्बर जैन समाज बिजयनगर के अध्यक्ष सुभाष काशलीवाल ने बताया कि पूज्य मुनि पुगंव श्री सुधासागर जी महाराज के निर्देशानुसार लॉकडाउन के चलते सभी श्रावक-श्राविकाओं से अपील की गई है कि महावीर जयंती के अवसर पर सभी समाजबंधु प्रात: 5 बजे अपने घर के सामने एक सुंदर रंगोली बनाए और उस पर पांच दीपक सजाए। साथ ही आपके मोबाइल में जितने भी नंबर हैं, उन सभी को भगवान महावीर स्वामी का शुभ संदेश- जिओ और जीने दो, भेजकर सभी को महावीर जयंती की शुभकामनाएं भेजे।

पूज्यवर प्रमाणसागर जी महाराज ने संदेश में फरमाया कि समाजबंधु प्रात: 8 से 8:०5 तक सभी को अपने-अपने घर की छतों अथवा बालकनी पर ताली-थाली से हर्ष ध्वनि करना है। 8:45 बजे से (पारस चैनल, महावीरा चैनल, सुधाकलश चैनल पर प्रसारित) अभिषेक पाठ, शान्तिधारा देवशास्त्र गुरु पुजन, श्री महावीर स्वामी पुजन, पश्चात विश्व में प्रथम बार पुरे विश्व में एक साथ श्री महावीर भक्तामर विधान का अनुसरण किया जाए।

तत्पश्चात दोपहर 2 बजे से पूरे परिवार के साथ महावीर भगवान के दस भव का स्वाध्याय करेंं, सांय 6 बजे से श्री भक्तामर जी के 64 ऋद्धि मंत्रों के साथ दीप प्रज्वलन करें। रात्रि 8 बजे घर में उपलब्ध वाद्य यंत्रों के साथ भगवान की बधाई एवं भजन आदि का आयोजन करें। महाराज श्री ने फरमाया कि से सभी कार्य अपने-अपने घरों पर रहकर ही पूर्ण विशुद्धि के साथ एवं सरकार के लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए सम्पन्न करें।

गुलाबपुरा। श्री श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन श्रावक संस्था के मंत्री हनुमानसिंह बरडिय़ा ने बताया कि भगवान महावीर स्वामी के जन्मकल्याणक दिवस के अवसर पर गुलाबपुरा शहर के 500 जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री के किट प्रदान किए जाएंगे। किट में 5 किलो आटा, आधा किलो दाल, आधा किलो शक्कर एवं एक साबुन का पैकट शामिल है। बरडिय़ा ने बताया कि जयंती के अवसर पर सभी जैन बंधु अपने-अपने घरों में तपस्या, आयंबिल, पौषा और सामायिक सहित नवकार मंत्र का जाप करेंगे।

युवा मंडल जरूरतमंदों में बांटेगा मिठाई
श्री प्राज्ञ जैन युवा मंडल के अध्यक्ष पवन मंडिया ने बताया कि महावीर जयंती के अवसर पर पालिका परिसर में बन रहे भोजन के पैकट्स के साथ 250 ग्राम नुगती का पैकेट्स प्रत्येक जरूरतमंद परिवार तक पहुंचाया जायेगा। मंडिया ने बताया कि इस निर्णय के लिए मंडल के सचिव गौतम भंसाली एवं कोषाध्यक्ष अंकुश नाहर सहित सभी सदस्यों ने अपनी सहमति पूर्व में प्रदान कर दी थी। इसके लिए पालिका फंड में 31 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
एक घंटा नवकार मंत्र का जाप अवश्य करें
महावीर जयंती के अवसर पर आ सभी से अपील करता हूं कि लॉकडाउन की पूर्ण पालना हो, प्रत्येक जैन बंधु को कम से कम एक घंटा नवकार मंत्र का जाप करना चाहिए। कहीं पर भी 5 व्यक्ति इकठ्ठे न हो इसका ध्यान रखें। सभी अपनो घरों में तप, त्याग, तपस्या और आयंबिल के साथ भगवान श्री महावीर स्वामी की जयंती मनाते हुए कामना करें कि सम्पूर्ण विश्व को इस कोरोना महामारी से जल्द मुक्ति मिले।

सचिन सांखला, पालिका अध्यक्ष, बिजयनगर

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar