शिक्षा निदेशक की संवेदनशीलता ने शिक्षकों का दिल जीता

  • Devendra
  • 17/04/2020
  • Comments Off on शिक्षा निदेशक की संवेदनशीलता ने शिक्षकों का दिल जीता

भिनाय। राष्ट्रीय संकट में जहां सब ओर लोग परेशान वहीं राज्य के सबसे ज्यादा कर्मचारियो वाले शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी (आईएएस) ने शिक्षकों की लॉक डाउन के दौरान आई समस्याओं और असमंजस को बहुत संवेदन शीलता से निपटाया। राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णनन के प्रदेश महामंत्री अमिताभ सनाढ्य ने बताया कि शिक्षा विभाग में लगभग साढ़े तीन लाख से ज्यादा शिक्षक शिक्षिकाएं और मंत्रालयिक कर्मचारी कार्यरत है। राज्य सरकार के आदेशानुसार इन शिक्षक शिक्षिकाओं को कोरोना संकट में विभिन्न आदेशो यथा होम आइसोलेशन, वेलनेस सेंटर, सर्वे कार्य, खाद्य सामग्री वितरण, जरूरतमंद लोगों को सूचीबद्ध करना, कंट्रोल रूम में ड्यूटी आदि की पालना के आदेश समय समय पर प्राप्त हुए।

शिक्षा विभाग में अधिकतर शिक्षक शिक्षिकाएं दूर दराज के जिलों में कार्यरत है जो लॉक डाउन में असमंजस की वजह से घर के लिए निकल गए। राज्य के शिक्षा मंत्री ने कोरोना संक्रमण फैलने और शिक्षकों में आदेशो की पालना में मुख्यालय पर लौटने की आपा धापी से बने माहौल को रोकने के लिए सभी की ऑनलाइन उपस्थिति के आदेश दिए। ऐसे में कई शिक्षकों में आदेशो को लेकर असमंजस ओर अनायास डर का माहौल बन गया। शिक्षकों के मन मे कई प्रश्न उभर आये। इस आपात काल और अफरा तफरी में विभाग के युवा और ऊर्जावान निदेशक सौरभ स्वामी ने संवेदनशीलता का परिचय देकर लाखों शिक्षकों के प्रश्नों का जवाब देकर शंकाओं का निदान किया।

निदेशक ने सोशियल मीडिया के फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर हजारों हजार प्रश्नों का उत्तर दिया। वही सोशियल मीडिया पर अपना वीडियो जारी कर शिक्षकों को आश्वस्त भी किया कि वे बिना किसी डर के अपने से संबंधित सूचना का शाला दर्पण पर सही से इंद्राज करे। संघ के प्रदेशाध्यक्ष विजय सोनी एवं शिक्षिका सेना प्रदेश संयोजिका सुनीता भाटी ने बताया कि जिस संवेदनशीलता ओर सहजता से निदेशक महोदय ने शिक्षकों के प्रश्नों ओर शंकाओं का समाधान किया उससे शिक्षकों में प्रसन्नता का माहौल बना और वे ऊर्जावान हो गए। राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन शिक्षा निदेशक का आभार प्रकट करते हुए आपात काल मे इस प्रकार की संवेदनशीलता की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar