कोरोना ने दिया आत्मनिर्भर बनने का सबक: मोदी

  • Devendra
  • 24/04/2020
  • Comments Off on कोरोना ने दिया आत्मनिर्भर बनने का सबक: मोदी

नई दिल्ली। (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि कोरोना महामारी ने दुनिया भर में कामकाज के ढंग को बदल दिया है और इसने हम सबको जीवन के हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने का बहुत बड़ा सबक दिया है।

श्री मोदी पंचायती राज दिवस पर देश भर के सरपंचों से वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से रूबरू हुए और उन्हें इस दिन की बधाई तथा शुभकामनाएं भी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी ने काम करने के तरीके को बहुत बदल दिया है। पहले सब इस तरह के कार्यक्रमों में आमने सामने मिलत थे लेकिन अब वही कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह दिवस, गांव तक सुराज पहुंचाने के हमारे संकल्प को दोहराने का भी मौका होता है और कोरोना संकट के इस दौर में इस संकल्प की प्रासंगिकता तो और बढ़ गई है।

उन्होंने कहा ,“ यह सही है कि कोरोना महामारी ने, कई मुसीबतें पैदा की हैं लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि इस महामारी ने हमें एक नई शिक्षा भी दी है, एक नया संदेश भी दिया है। आज इस कार्यक्रम के माध्यम से मैं देश के प्रत्येक नागरिक, चाहे वो गांव में हो या शहर में, उस तक ये संदेश पहुंचाना चाहता हूं साथियों, कोरोना संकट ने अपना सबसे बड़ा संदेश, अपना सबसे बड़ा सबक हमें दिया है कि हमें आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा। गांव, अपने स्तर पर, अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए आत्मनिर्भर बने, जिला अपने स्तर पर, राज्य अपने स्तर पर, और इसी तरह पूरा देश कैसे आत्मनिर्भर बने, अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हमें बाहर का मुंह नहीं देखना पड़े, अब ये बहुत आवश्यक हो गया है।”

उन्होंने कहा कि देश में यह विचार सदियों से रहा है लेकिन बदली हुई परिस्थितियों ने, इसे फिर याद दिलाया है कि आत्मनिर्भर बनो और ग्राम पंचायतों की इसमें बहुत बड़ी भूमिका है। मजबूत पंचायतें, आत्मनिर्भर गांव का भी आधार हैं। और इसलिए पंचायत की व्यवस्था जितनी मजबूत होगी, उतना ही लोकतंत्र भी मजबूत होगा और उतना ही विकास का लाभ, आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसे ध्यान में रखकर पंचायती राज से जुड़ी व्यवस्थाओं को, इंफ्रास्ट्रक्चर को, आधुनिक बनाने के लिए निरंतर काम किया है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar