गुजरात, हिमाचल के नतीजे आज, नतीजों पर होंगी पूरे देश की नजरें

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव के आज आने वाले नतीजों पर पूरे देश की निगाह लगी हुई है और इन नतीजों से भारतीय जनता पार्टी तथा कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

चुनाव आयोग ने आज सुबह इन दोनों राज्यों में होने वाली मतगणना के लिए सभी आवश्यक तैैयारियां पूरी कर ली हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी कर लिए हैं। गुजरात विधानसभा की 182 और हिमाचल की 68 सीटों के लिए चुनाव संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी है।

गुजरात का चुनाव इस बार विशेष महत्त्व रखता है और इस से भारतीय जनता पार्टी तथा कांग्रेस की भावी राजनीति भी प्रभावित होगी, इसलिए इसकी मतगणना पर लोगों की विशेष निगाह लगी है। चुनाव आयोग ने राज्य में 37 स्थानों पर मतगणना की व्यस्था की है जबकि हिमाचल में 42 स्थानों पर मतगणना के प्रबंध किये गए हैं।

इन सभी स्थानों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी अभी से तैनात कर दिए गए हैं और स्ट्रांग रूम में सीलबंद ईवीएम् और वीवी पेट मशीनों पर कड़ा पहरा है। मतगणना अाज  सुबह आठ बजे से शुरू हो जायेगी और ग्यारह बारह बजे तक स्पष्ट रुझान मिलने लगेंगे। भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों को कहा गया है कि चुनाव नतीजे आने के बाद वे अपने कार्यकर्ताओं को संयमित रहने की सलाह दें।

दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के लिए चुनाव के नतीजे काफी संवेदनशील मुद्दे बन गये है और आशंका है कि वे अशांति भी पैदा कर सकते हैं। इस दृष्टि से सुरक्षा कर्मियों को विशेष हिदायत दी गयी है और उन्हें अभी से सतर्क कर दिया गया है।

गुजरात का चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न रहा और दोनों ने इस राज्य में जमकर चुनाव प्रचार किया। दोनों ने एक दूसरे पर जमकर हमले भी किये तथा चुनावी जनसभाओं से मतदाताओं को लुभाने और भरमाने के भी भरपूर प्रयास किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar