हाॅट स्पाॅट बने जिलों के प्रति विभाग सजग एवं सतर्क है: शर्मा

  • Devendra
  • 28/04/2020
  • Comments Off on हाॅट स्पाॅट बने जिलों के प्रति विभाग सजग एवं सतर्क है: शर्मा

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अभी सात जिले हॉट-स्पॉट बने हुए है जिनके प्रति चिकित्सा विभाग सजग और सतर्क हैं। यहां जांच और सैंपलिंग की गति बढ़ा दी गई है। डॉ. शर्मा ने आज यहां बताया कि सभी हॉट-स्पॉट जिलों में स्थानीय आवश्यकता के अनुसार योजना बनाकर काम किया जा रहा है। चिकित्सा, प्रशासन, पुलिस एवं अन्य विभागों के सहयोग से कोरोना के संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में कटेंनमेंट प्लान के तहत 1, 3 और 5 किलोमीटर के दायरे में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। लॉकडाउन या कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों से बेवजह बाहर निकलने वालों के साथ सख्ती भी बरती जा रही है। डा.शर्मा ने बताया कि प्रदेश में जितनी ज्यादा जांचें होंगी उतनी जल्दी कोरोना संक्रमण का पता चलता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज छह हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जा सकते हैं। हमें विश्वास है कि आने वाले एक सप्ताह में प्रदेश 10 हजार टेस्ट करने की क्षमता हासिल कर लेगा। उन्होंने कहा कि 14 अप्रेल के बाद प्रदेश में संक्रमण को रोकने में सरकार और विभाग सफल हो सके हैं। उन्होंने कहा कि यदि संक्रमण की गति वही रहती तो यह संख्या 4500 से भी ज्यादा होती। उन्होंने कहा विभाग संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

डॉ. शर्मा ने बताया कि यह स्वास्थ्यकर्मियों के जज्बे और राज्य सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि प्रदेश के एक तिहाई कोरोना पीड़ित पॉजीटिव से नेगेटिव की श्रेणी में आ गए हैं। आंकड़ों के अनुसार देखें तो प्र्रदेश में मंगलवार दो बजे तक 2335 कोरोना पॉजीटिव चिन्हित किए गए हैं। इनमें से 768 लोग पॉजीटिव से नेगेटिव भी हो गए हैं। इनमें से 584 लोगों को डिस्चार्ज भी कर दिया है। उन्होंने बताया कि जयपुर के रामगंज क्षेत्र में निरंतर सैंपलिंग की जा रही है। सैंपल्स की पेंडेंसी को लगातार दूर किया जा रहा है। प्रदेश में जैसे-जैसे जांच की क्षमता बढ़ेगी, लंबित सैंपल्स की पेंडेसी भी दूर हो जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 93 हजार सैंपल आज तक लिए जा चुके हैं। इतनी भारी संख्या में सैंपल लेने का काम प्रदेश मंे कोई और राज्य अभी तक नहीं कर सका है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar