प्रदेश में प्रतिदिन साढे छह हजार जांच की क्षमता की विकसित-शर्मा

  • Devendra
  • 29/04/2020
  • Comments Off on प्रदेश में प्रतिदिन साढे छह हजार जांच की क्षमता की विकसित-शर्मा

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अब तक लगभग 98 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं और साढे छह हजार से ज्यादा जांचों की क्षमता विकसित की जा चुकी है। देश में इतने व्यापक स्तर पर सैंपल और जांच करने वाला राजस्थान अवल्ल प्रदेश है। डॉ. शर्मा ने आज यहां बताया कि प्रदेश में 13 आरटी-पीसीआर की मशीनों के जरिए व्यापक स्तर पर जांचें की जा रही हैं। डूंगरपुर में 3, उदयपुर में 4, बीकानेर और बाड़मेर एक-एक और भरतपुर व कोटा 2-2 मशीनें भेजी गई हैं। इनमें डूंगरपुर की तीन और उदयपुर की दो और बीकोनर की एक मशीन के जरिए जांच का कार्य किया जा रहर है। यही वजह है कि जांचों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

उन्होेंने बताया कि आईसीएमआर ने भीलवाड़ा को अनुमति दे दी और वहां जांच का कार्य शुरू हो गया है। आरयूएचएस में 250 जांच प्रतिदिन होना शुरू हो गया और वहां इसका दायरा बढ़ाकर एक हजार प्रतिदिन जांच की जाएंगी। जयपुर और जोधपुर के लिए कोबोस-8800 के ऑर्डर किए जा चुके हैं, इनके आने के बाद जांचों का दायरा तीन-चार हजार प्रतिदिन और भी बढ़ जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में व्यापक स्तर पर जांच का दायरा बढ़ाया गया है। डा शर्मा ने बताया कि बुधवार को दोपहर तक प्रदेश में कोरोना पॉजीटिव्स की तादात 2393 रही। इसमें से 781 कोरोना प्रभावित पॉजीटिव से नेगेटिव में तब्दील हो चुके हैं एवं 584 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। प्रदेश भर में लगभग 98 हजार लोगों का सैंपल लिया जा चुका है, जिनमें से 90108 की जांचें नेगेटिव रही हैं और 5289 की रिपोर्ट आना बाकी है।

उन्होंने बताया कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए किसी भी स्तर पर मैन पावर की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्हांेंने कहा कि 12 हजार नर्सिंगकर्मियों की भर्ती का मामला न्यायिक प्रक्रिया में होने से अटका हुआ था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भर्ती प्रक्रिया की राह आसान करते हुए न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े अभ्यर्थियों को छोड़कर अन्य सभी को नियुक्ति देने के निर्देश दिए। ऐसे लगभग नौ हजार एएनएम और जीएनएम को नियुक्ति भी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि इससे पहले 735 चिकित्सकों को नियुक्ति दी जा चुकी है। श्री गहलोत के निर्देश पर दो हजार चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar