उच्च शिक्षा में नवीन तकनीक का उपयोग करना समय की आवश्यकता है-मिश्र

  • Devendra
  • 30/04/2020
  • Comments Off on उच्च शिक्षा में नवीन तकनीक का उपयोग करना समय की आवश्यकता है-मिश्र

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि मौजूदा परिस्थितियों में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के लिए नवीन तकनीक का उपयोग करना आज की आवश्यकता है। श्री मिश्र आज यहां राजभवन से वीडियो क्रान्फ्रेस के द्वारा राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से उच्च शिक्षा पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के इस दौर मे उच्च शिक्षा पर आये प्रभाव से निपटने के लिए विश्वविद्यालयों को उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग एकजुटता से करना होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में फिर से शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए नये सिरे से रणनीति बनानी होगी। आपदा का डट कर सामना करना होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में उच्च गुणवता वाली शिक्षा नये तरीके से देना अब हमारी प्राथमिकता है। श्री मिश्र से कुलपतियों ने कहा कि इन अनुशंषाओं को सम्बन्धित कमेटियों में चर्चा करा कर विश्वविद्यालयों में अनुपालन कराया जायेगा ताकि विद्यार्थियों को नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने इसके साथ ही पाठयक्रम के अद्यतन, स्टेट यूनिवर्सिटी मैनेजमेन्ट सिस्टम, लर्निग मैनेजमेन्ट सिस्टम और स्मार्ट विलेज में लोगों को दिये जाने वाले मास्क,सेनेटाइजर और राशन सामग्री के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि हमें विद्यार्थियों की जरूरतों को सुनना होगा, समझना होगा और उन्हे पूरा करने का भरसक प्रयास भी करना होगा। श्री मिश्र ने कहा कि एक अनुमान के अनुसार कोविड-19 से 1.5 बिलियन युवा प्रभावित हुए है। इस राष्ट्रव्यापी बन्द ने दुनिया की 91 प्रतिशत छात्र आबादी पर असर डाला है। श्री मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों का अकादमिक वर्ष खराब नही होने दिया जायेगा इसके लिए विश्वविद्यालयों को अकादमिक काउसिलिंग के द्वारा आगामी सत्र में आवश्यक सुधार और कम समय में पाठ्यक्रमों को पूरा करना होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी वेबसाइट पर भी ऐसे बदलाव करें कि उसका फायदा सामान्य छात्र को आसानी से हो सके।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar