फल-सब्जी आढ़तिया संघ ने की 3 मई से अनिश्चितकाल के लिए खरीद-फरोख्त बंद, मंडी सचिव ने कहा काश्तकार आएं बेहिचक उपज बेचे

  • Devendra
  • 02/05/2020
  • Comments Off on फल-सब्जी आढ़तिया संघ ने की 3 मई से अनिश्चितकाल के लिए खरीद-फरोख्त बंद, मंडी सचिव ने कहा काश्तकार आएं बेहिचक उपज बेचे

कृषि उपज मंडी समिति बिजयनगर व फल-सब्जी व्यापारियों में ठनी
बिजयनगर। (खारीतट सन्देश) कोरोना संक्रमण से बचाव के चलते स्थानीय कृषि उपज मंडी परिसर में फल-सब्जी आढ़तिया संघ बिजयनगर की ओर से 3 मई से अनिश्चित काल के लिए बंद का आह्वान किया है। इसके चलते शनिवार सांय मंडी परिसर में संघ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की बैठक संघ अध्यक्ष दौलतराम माणकचन्दानी की सदारत में आयोजित की गई। बैठक में मौजूद सलाहकार भागचन्द चौधरी, उपाध्यक्ष रमेश माली, सदस्य मुकेश कुमार सैनी, रहीम, महावीर माली, सूरजकरण माली, नितेश माणकचन्दानी, रामदेव माली, घनश्याम माली, रामलाल माली ने सर्वसम्मति से व्यापार को 3 मई से अनिश्चित काल के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

वहीं दूसरी ओर कृषि उपज मंडी समिति के सचिव बीएल माथुर ने बताया कि इस मामले को लेकर व्यापारियों ने उन्हें सूचित नहीं किया है। उन्होंने ने बताया कि मंडी में फल-सब्जी की खरोद-फरोख्त का कार्य अनवरत जारी रहेगा। इस दौरान यदि काश्तकारों सहित ठेले वालों को कोई परेशानी होती है तो मंडी प्रशासन की ओर से पूरी मदद की जाएगी। माथुर ने बताया कि यदि फल-सब्जी आढ़तिया संघ की ओर से व्यापार कार्य बंद रखा जाता है तो मामले से उच्च अधिकारियों को सूचित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि व्यापारियों की ओर से बीते सप्ताह भी इसी प्रकार का निर्णय लेते हुए भीलवाड़ा जिले के हुरड़ा, आसींद, गुलाबपुरा सहित शाहपुरा क्षेत्र के व्यापारियों को यहां माल बेचने और खरीदने की अनुमति देने की मांग की गई थी लेकिन कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए यह संभव नहीं हुआ जबकि वर्तमान समय में गुलाबपुरा शहर में 3 व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन की ओर से जारी निर्देशों में उक्त स्थलों के व्यापारियों सहित मॉल के आने-जाने की पाबंदी लगी हुई है। साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों से आने वाले व्यापारियों एवं काश्तकारों को बिना आधार कार्ड दिखाए मंडी में प्रवेश नहीं दिये जाने के निर्देश मिले हुए है।
मंडी प्रशासन की हठधर्मिता और व्यापारियों के नुकसान के चलते बंद का निर्णय लिया गया

फल-सब्जी आढ़तिया संघ के अध्यक्ष दौलतराम माणकचन्दानी ने बताया कि व्यापारियों की समस्या को लेकर प्रशासन को बार-बार सूचित किए जाने के बावजूद प्रशासन गंभीर नहीं है। मंडी समिति के सचिव का व्यवहार दिन प्रतिदिन अमर्यादित होता जा रहा है। मंडी गेट पर व्यापारियों सहित काश्तकारों के साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है। काश्तकार कई किलोमीटर दूर से अपनी फसल यहां बेचने आता है लेकिन उसे किसी न किसी कारण से बगैर फसल बेचे यहां से खदेड़ दिया जाता है। साथ ही मंडी में फल-सब्जी खरीदने वालों पर बेहद सख्ती बरती जा रही है इससे कोई भी व्यापारी या ग्राहक फल-सब्जी खरीदने मंडी में नहीं आ पा रहा है। इससे व्यापारियों का रखा माल खराब हो रहा है इससे सभी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। माणकचन्दानी ने बताया कि इस समस्या को निदान के लिए सभी अधिकारियों से निवेदन किया जा चुका लेकिन समाधान नहीं निकला।
काश्तकार आए, फल-सब्जी बेचे मंडी प्रशासन आपके साथ है

कृषि उपज मंडी समिति के सचिव बीएल माथुर ने बताया कि मंडी प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार के बंद की घोषणा नहीं की गई है। ठेले, किसान और व्यापारी आए रोजमर्रा की तरह अपना व्यवसाय करें। किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो तुरन्त मुझे सूचित करें प्रशासन आपकी मदद के लिए तैयार है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar