दस हजार टेस्ट प्रतिदिन करने का लक्ष्य विकसित-शर्मा

  • Devendra
  • 02/05/2020
  • Comments Off on दस हजार टेस्ट प्रतिदिन करने का लक्ष्य विकसित-शर्मा

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि प्रदेश भर के चिकित्सा संस्थानों में अब कोरोना के दस हजार टेस्ट प्रतिदिन हो सकेंगे। डा शर्मा ने बताया कि सरकार ने कुछ दिनों पहले ही यह लक्ष्य रखा था, जिसे विभाग, चिकित्सक और अधिकारियों ने मिलकर पूरा कर लिया है।

उन्होंने बताया कि गत दो मार्च को प्रदेश में पहला कोरोना पॉजीटिव मामला सामने आया था, तब प्रदेश में कोरोना जांच की सुविधा नहीं थी और हमें सैंपल को टेस्टिंग के लिए पुणे की लैब में भेजने पड़े थे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मार्गदर्शन और नेतृत्व में महज दो महीनों में ही प्रदेश में 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने का लक्ष्य आज पूरा हो गया। जयपुर और जोधपुर में कोबास-8800 मशीनें शुरू होने के बाद 4-4 हजार जांचों में और बढ़ोतरी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की इच्छा थी कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा जांचें हों ताकि कोरोना की वास्तविकता का पता चल सके और समय रहते लोगों कोक्वारेंटाइन, आइसोलशन आदि सुविधाएं उपलब्ध कराकर संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार जल्द ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में कोरोना की जांच की सुविधा विकसित कर दी जाएगी।

डॉ. शर्मा ने बताया कि चिकित्साकर्मियों की मदद और कोरोना मरीजों के जज्बे के चलते प्रदेश में पॉजीटिव से नेगेटिव होने की तादात तेजी से बढ़ रही है। प्रदेश में शनिवार अपराह्न दो बजे तक 2720 पॉजीटिव मरीज चिह्नितत किए गए हैं। इनमें से लगभग 1121 मरीज पॉजीटिव से नेगेटिव हो चुके हैं, जबकि 714 को तो डिस्चार्ज भी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक एक लाख 13 हजार 934 सैंपल लिए जा चुके हैं। देश में कुछ ही ऐसे राज्य हैं, जहां इतने व्यापक स्तर पर सैंपल लिए गए हैं।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar