देशवासी लॉकडाउन के दिशा निर्देशों का करें पालन : डॉ. हर्षवर्धन

  • Devendra
  • 04/05/2020
  • Comments Off on देशवासी लॉकडाउन के दिशा निर्देशों का करें पालन : डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली। (वार्ता) केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण की प्रसार चैन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन तीन के दिशा निर्देशों और नियमों का पालन कर इसे सफल बनाएं। डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को यहां लेडी हार्डिेंग मेडिकल कालेज में कोरोना प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद कहा कि कोरोना संक्रमण की इस घड़ी में चिकित्साकर्मी और अन्य कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं और लोगों को कोरेाना मरीजों के उपचार में लोगों चिकित्सकों तथा कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के प्रति भेदभाव पूर्ण रवैया नहीं अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं उनके प्रति किसी प्रकार का उपेक्षित रवैया ठीक नहीं है इससे ठीक हो चुके मरीजों के खिलाफ इस तरह का रवैया अपनाना उचित नहीं है क्योंकि कोरोना बीमारी कोई कलंक नहीं है। इस दौरान उन्होंने निदेशक कार्यालय, आपातकालीन विभाग, ओपीडी, नमूना केन्द्र, भूतल और पहली मंजिल पर कोविड ब्लॉक तथा क्रिटीकल केयर क्षेत्रों , रेड जोन और डाक्टरों तथा स्वास्थ्यकर्मियों की चैंजिंग फैसिलिटी का दौरा भी किया । उन्होंने इस बात पर संतोष जताया कि डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष स्नानघर, चैंजिंग फैसिलिटी और संक्रमण से मुक्त करने की सुविधाएं दी गई है।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार राज्यों/ संघ शासित क्षेत्रों के साथ मिलकर, एक क्रमिक, पूर्व-निर्धारित और सक्रिय दृष्टिकोण को अपनाते हुए कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन की दिशा में कई प्रकार के कदम उठा रही है। इनकी उच्चतम स्तर पर नियमित रूप से समीक्षा और निगरानी की जा रही है। देशभर में कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ महामारी से शनिवार से अब तक 83 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1301 हो गयी है। देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के अब तक कुल 39980 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 111 विदेशी मरीज शामिल हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है और पिछले 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 682 लोगों के स्वस्थ होने के साथ देश में ऐसे लोगों की संख्या 10633 पर पहुंच गयी है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar