प्रशासन के साथ सकारात्मक रवैया अपनाते हुए फल-सब्जी व्यापारी गुरुवार से शुरू करेंगे खरीद-फरोख्त

  • Devendra
  • 06/05/2020
  • Comments Off on प्रशासन के साथ सकारात्मक रवैया अपनाते हुए फल-सब्जी व्यापारी गुरुवार से शुरू करेंगे खरीद-फरोख्त

लॉकडाउन 03 : विधायक पारीक ने की समझाईश, सरकार के दिशा-निर्देशों की होगी पूर्ण पालना
बिजयनगर। (खारीतट सन्देश) विगत 4 दिनों से स्थानीय फल-सब्जी आड़तिया संघ बिजयनगर की ओर से घोषित अनिश्चितकालीन बंद को बुधवार दोपहर क्षेत्रीय विधायक राकेश पारीक, उपखंड अधिकारी मोहनलाल खटनावलिया, तहसीलदार डॉ. स्वाति झा एवं थाना प्रभारी विजयसिंह रावत के साथ हुई समझाईश बैठक के बाद स्थगित कर दिया गया।

कृषि उपज मंडी समिति के सभागार में विधायक पारीक, प्रशासनिक अधिकारी एवं फल-सब्जी आड़तिया संघ के पदाधिकारियों की हुई बैठक को सम्बोधित करते हुए विधायक पारीक ने सभी व्यापारियों से आव्हान किया कि वर्तमान समय गर्मी और रमजान पर्व का है, ऐसे में आमजन को सब्जी और फल-फ्रूट की बेहद आवश्यकता होती है ऐसे में व्यापारी अपना व्यापार बंद करके 4 दिनों से बैठ जाता है तो जनता को परेशानी तो होती ही है। इस समय में सभी का नैतिक कर्तव्य बनता है कोरोना संक्रमण से बचाव के चलते जारी लॉकडाउन में आमजन की मदद की जाए। यहां के व्यापारी लॉकडाउन में बढ़चढ़ कर सभी की सेवाएं कर ही रहे है, तो फिर अचानक फल-सब्जी मंडी बंद होने की नौबत कैसे आ गई।

इस पर संघ के अध्यक्ष दौलतराम माणकचन्दानी ने बताया कि मंडी प्रशासन की ओर से किसान और ग्राहकों से मेन गेट पर आधार कार्ड देखकर प्रवेश देने की वजह से किसान और ग्राहक मंडी नहीं आ पा रहे है। इस पर हमने सेकेट्री से बात भी की तो उन्होंने सहयोग का व्यवहार न रखते हुए उच्च अधिकारियों का हवाला देते हुए सख्त रवैया अपनाया रखा। इससे पिछले दो सप्ताह से ज्यादा समय से यहां किसान और ग्राहक नहीं आ पा रहे है इससे व्यापारियों का माल नहीं बिक पा रहा है।

माणकचन्दानी की बात का जवाब देते हुए उपखंड अधिकारी खटनावलिया ने कहा कि मंडी सेकेट्री सरकार से प्राप्त निर्देशों का ही पालन कर रहे है। सरकार ने अजमेर जिले को रेड जोन में रखा है इसकी पालना करना सभी जिलेवासियों का नैतिक कर्तव्य है पालना नहीं करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। यदि सेकेट्री आधार कार्ड जांच रहे है तो इसके इनको उच्च अधिकारियों से निर्देश प्राप्त है।

जिला प्रशासन चाहता है कि बिजयनगर मंडी में कोरोना संक्रमित जिलों के व्यापारी और ग्राहक न आए ताकि बिजयनगर मंडी को संक्रमित होने से बचाया जा सके। इसमें आप सभी को सहयोग करना चाहिए। जब जिला प्रशासन भीलवाड़ा जिले के विभिन्न स्थानों के ग्राहकों और किसानों को यहां प्रवेश नहीं देना चाह रहा है तो इसमें आप लोगों को क्या दिक्कत आ रही है। इस पर विधायक पारीक ने सभी व्यापारियों से प्रशासन के साथ सकारात्मक रवैया रखते हुए सहयोग की अपील की और गुरूवार से मंडी में फल-सब्जी का व्यापार शुरू करने की बात कही। जिस पर माणकचन्दानी ने कहा कि वे संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों से बात करके ही कोई निर्णय ले पाएंगे।
सहयोग के साथ बेहद सावचेत रहें व्यापारी
फल-सब्जी मंडी को खुलवाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों एवं व्यापारियों से विस्तार से चर्चा की गई। इसमें व्यापारियों कीे समस्याओं का निदान कैसे हो सके इसके लिए उपखंड अधिकारी, तहसीलदार स्वाति झा और थाना प्रभारी विजय सिंह रावत के मध्य चर्चा कर शीघ्र मंडी का संचालन सुचारू हो इसके लिए निर्देशित किया। चर्चा में व्यापारियों को बताया गया कि भीलवाड़ा जिला हालांकि रेड जोन में तो नहीं है लेकिन हमें सावचेत रहने की बेहद आवश्यकता है। व्यापारियों ने प्रशासन को आश्वस्त किया कि वे मंडी का संचालन कर आमजन का सहयोग करेंगे। मैं सभी से अपील करता हूं कि आप लोग लॉकडाउन के निर्देशों का सही से पालन करें, घर में ही रहे सुरक्षित रहें।राकेश पारीक, विधायक मसूदा
लॉकडाउन के निर्देशों के तहत होगी फल-सब्जी मंडी संचालित
मंडी प्रशासन की ओर से गेट पर आने वाले सभी किसानों और व्यापारियों का आधार कार्ड चैक किया जाता है इससे सभी को परेशानी हो रही थी इसी के चलते हमने प्रशासन से इस व्यवस्था को लेकर बात कही थी। इसके अलावा हमारी कोई मांग नहीं थी। बैठक में बताया गया कि यह व्यवस्था सरकार की ओर से की गई ताकि कोई संक्रमित स्थान का व्यक्ति यहां प्रवेश नहीं कर सके। लॉकडाउन के निर्देशों के तहत ही गुरूवार से फल-सब्जी मंडी का संचालन करने का निर्णय लिया।
दौलतराम माणकचन्दानी, अध्यक्ष फल-सब्जी आड़तियां संघ, बिजयनगर

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar