मोदी का जादू बरकरार , गुजरात हिमाचल में भाजपा सरकार

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को गुजरात में मिली लगातार छठी जीत और हिमाचल प्रदेश में उसके कांग्रेस से सत्ता छीनने से एक बार फिर साबिज हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जादू अभी भी बरकरार है और उनके नेतृत्व में पार्टी लगातार ऊंचाईयों की ओर बढ़ रही है।

गुजरात में कांग्रेस की आेर से मिली कड़ी टक्कर के बावजूद भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लगातार छठी जीत का रिकार्ड कायम किया वहीं उसने हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर इस पर्वतीय राज्य में एक बार फिर भगवा परचम लहरा दिया है।

पिछले आम चुनाव से भाजपा की जीत का जो सिलसिला शुरु हुआ था वह गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी जारी रहा। हिमाचल प्रदेश मेें जीत के साथ भाजपा की झोली में 14 राज्य आ गये हैं। इसके अलावा पांच राज्यों में उसके सहयोगी दलों की सरकार है।

दो दिन पूर्व कांग्रेस की बागडोर संभालने वाले राहुल गांधी के लिये ये चुनाव जीत की खुशी नहीं दे पाये। हिमाचल प्रदेश जहां उनकी पार्टी के हाथ से निकल गया वहीं गुजरात मेें पार्टी का प्रदर्शन पिछले कई चुनावों के मुकाबले अच्छा रहा लेकिन वह 22 वर्ष से चले आ रहे भाजपा के शासन को समाप्त करने में सफल नहीं हो सकी। हिमाचल की हार के बाद अब सिर्फ पांच राज्यों में कांग्रेस की सरकार बची है। उत्तर और पश्चिम भारत में सिर्फ पंजाब में वह सत्ता में है।

गुजरात में भाजपा को लगातार छठी जीत मिलने का श्रेय श्री मोदी को जाता है जिन्होंने राज्य में धुआंधार प्रचार किया और विरोधियों के इन दावों को धूल धुसरित कर दिया कि नोटबंदी और जीएसटी से लोगों में भारी नाराजगी है जिसका खामियाजा भाजपा को भुगतना पड़ेगा। श्री मोदी के प्रयासों से भाजपा को जीत तो हासिल हुयी है लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में उसकी सीटें घट गयी हैं। वह इस बार एक सौ के आंकड़े के नहीं छू पायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar