संदिग्ध महिला समेत 5 जनों को किया अजमेर रेफर

  • Devendra
  • 16/05/2020
  • Comments Off on संदिग्ध महिला समेत 5 जनों को किया अजमेर रेफर

क्वारेंटीन युवकों के घर से बाहर निकलने की शिकायत पर तहसील प्रशासन ने किया पाबंद
बिजयनगर। (खारीतट सन्देश) पिछले दिनों कस्बे की एक कॉलोनी में मुम्बई से यहां पहुंचे दम्पती व उनके दो बच्चों में से स्वास्थ्य महकमे ने एक महिला को कोरोना संदिग्ध मानते हुए अजमेर रेफर कर दिया है। महिला को सांस लेने में परेशानी की शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग की टीम डॉ. अरविन्द उदय के नेतृत्व में उनके घर पहुंची और महिला की प्राथमिक जांच के बाद एम्बुलेंस में महिला को सवार कर अजमेर रेफर कर दिया।

इसी प्रकार कोरोना के कोई लक्षण नहीं होने के बावजूद सब्जी मण्डी क्षेत्र में एक ही परिवार के चार जनों को भी अजमेर जांच के लिए भेजा गया है। बताया जाता है कि ये जिस बस में सवार होकर मुम्बई से बिजयनगर पहुंचे थे उसी बस में सरवाड़ के भी कुछ लोग सवार थे उनमें से तीन पॉजीटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमें ने एहतियातन बिजयनगर के इस परिवार के चार सदस्यों को अजमेर भेजा गया है।

जानकारी के अनुसार नृसिंहद्वारा रोड स्थित एक पॉश कॉलोनी का रहने वाला एक परिवार तीन दिन पूर्व मुम्बई से यहां पहुंचा था। परिवार के मुखिया का मुम्बई में व्यवसाय होने के कारण वे लोग मुम्बई में निवास कर रहे थे। लेकिन महाराष्ट्र में कोरोना के भयावह हालात को देखते हुए परिवार का मुखिया पत्नी व दो बच्चों के संग तीन दिन पूर्व कॉलोनी स्थित अपने आवास पर पहुंचा। इनके पहुंचने की सूचना पर प्रशासन ने परिवार को होम क्वारेंटाईन कर दिया। लेकिन शनिवार सुबह महिला को सांस लेने में तकलीफ होने पर परिजन ने अस्पताल में फोन के जरिए सूचना दी।

इस पर तत्काल प्रभाव से डॉ. अरविन्द उदय के नेतृत्व में मेडिकल टीम महिला के घर पहुंची और कोरोना की जांच के लिए मौके पर एम्बुलेंस मंगवाकर उसमें महिला को बैठाकर अजमेर रवाना कर दिया। डॉ. उदय के मुताबिक फिलहाल महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि नहीं की जा सकती। सेम्पल की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हकीकत मालूम चलेगी।
संदिग्ध मरीज की अफवाह रही जोरों पर
कोरोना संदिग्ध महिला को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने तरह-तरह की अफवाहें फैलाकर माहौल को भयावह बनाने का कुत्सित प्रयास भी कर डाला। इससे बिजयनगर सहित आसपास के क्षेत्रों में चर्चा का बाजार गर्म हो गया।
होम क्वारेंटाइन के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई
कुछ दिन पूर्व अन्य शहरों से बिजयनगर पहुंचने के बाद प्रशासन की ओर से होम क्वारेंटाइन किए गए तीन युवकों को नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ गया। कस्बे के महावीर अजमेरा, अभिषेक जैन एवं विवेक खाब्या सहित तीन युवक पिछले दिनों बाहर से आने पर होम क्वारेंटाइन किए गए थे। लेकिन तीनों ने नियमों का उल्लंघन कर घर से बाहर निकल गये। इसकी सूचना पर मौके पर पहुंची बिजयनगर तहसीलदार डॉ. स्वाति झा ने उक्त तीनों युवकों पर राजस्थान महामारी अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 व 54 के उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की और घटनाक्रम से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया।
प्रवासी करें होम क्वारेंटाईन की पालना
तहसीलदार स्वाति झा ने बताया कि शहर में राज्य के बाहर से आए व्यक्ति स्वत: ही होम क्वारेंटाईन हो और प्रशासन को इसकी सूचना दे ताकि आपके के स्वास्थ्य की निगरानी रखी जा सके। साथ ही जानकारी में आया कि कुछेक होम क्वारेंटाईन हुए व्यक्ति सरकार के नियमों की अवहेलना कर खुलेआम बाजार में घूमते है। ऐसे लोगों से अपील की जाती है कि आप क्वारेंटाईन अवधि तक घर पर ही रहे ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। आमजन से अपील की जाती है कि यदि कोई व्यक्ति होम क्वारेंटाईन होने के बावजूद बाजार या इधर-उधर घूमते दिखाई दे तो तहसीलदार बिजयनगर 9660342929, थाना अधिकारी बिजयनगर 9784599211, चिकित्सक बिजयनगर 9829174929, तहसील कार्यालय बिजयनगर 9529862497 एवं 9001002007 पर सम्पर्क कर सूचना दी जा सकती है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar