विदेश से आने वालो को 14 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य-डा.शर्मा

  • Devendra
  • 18/05/2020
  • Comments Off on विदेश से आने वालो को 14 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य-डा.शर्मा

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिनों का क्वारेंटाइन पीरियड बिताना होगा, उसके बाद ही वे अपने घर जा सकेंगे।

डाॅ. शर्मा ने आज यहां एक बयान में कहा कि विदेशों में अटके छात्र, पर्यटक और अप्रवासी भारतीयों का आना प्रदेश में भी शुरू हो रहा है। राज्य में जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट को चिन्हित किया है। उन्होंने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार जिस जगह उतरे वहीं इन्हें क्वारेंटाइन किया जाए। इसके लिए आसपास की होटलों को चिन्हित कर लिया गया है। कोई भी व्यक्ति क्षमता के अनुसार होटल में 14 दिन क्वारेंटाइन में रह सकता है। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का मेडिकल चैकअप किया जाएगा। वे क्वारेंटाइन पीरियड बिताकर ही अपने घरों में जा सकते हैं।

डा.शर्मा कहा कि प्रवासी श्रमिक और राजस्थानियों के आने से राज्य में पाॅजीटिव केसेज की संख्या में इजाफा हुआ है लेकिन सरकार ने इसके लिए पुख्ता व्यवस्था कर रही है। प्रवासियों के लिए होम क्वारेंटाइन, संस्थागत क्वारेंटाइन, कोविड डेडिकेटेड अस्पताल या कोविड केयर सेंटर बनाने में सरकार कहीं कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रशासनिक अमला, चिकित्सा व पुलिस विभाग प्रवासियों को कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाला हर व्यक्ति यदि 14 दिनों का क्वारेंटाइन पीरियड गुजार लेता है तो पाॅजीटिव से नेगेटिव में बदलने की संभावना बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के राजकीय चिकित्सालयों में जन्म लेने वाली नवजात बालिकाओं को निशुल्क इंदिरा प्रियदर्शिनी बेबी किट वितरित की जाएगी। इसकी शुरुआत आज मुख्यमंत्री ने दो प्रसुताओं को बेबी किट सौंपकर कर दी है। उन्होंने बताया कि 2019-20 की बजट घोषणा के अनुसार इस योजना पर 10 करोड़ रुपए सालाना खर्च होगा। जुलाई माह में नवजात बालकों को भी जुलाई माह से किट वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश में शिशु मृत्युदर में कमी आएगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar