चार की रिपोर्ट नेगेटिव, एक की आई अस्पष्ट, दुबारा जांच के लिए भेजा सेम्पल

  • Devendra
  • 19/05/2020
  • Comments Off on चार की रिपोर्ट नेगेटिव, एक की आई अस्पष्ट, दुबारा जांच के लिए भेजा सेम्पल

बिजयनगर। (खारीतट सन्देश) कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिजयनगर क्षेत्र में जिले एवं राज्य के बाहर से आए प्रवासी व्यक्तियों को होम क्वारेंटाईन करने का क्रम अनवरत जारी है। होम क्वारेंटाईन के लिए सरकार की ओर से जारी निर्देशों के तहत 14 दिनों तक जिले एवं राज्य के बाहर से आए व्यक्ति को घर पर एक कमरे में ही रहने एवं कहीं भी बाहर आने-जाने और किसी से भी मिलने जुलने की मनाही के साथ ही अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की हिदायत दी जा रही है।

स्थानीय राजकीय चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. अरविन्द उदय ने बताया कि बिजयनगर क्षेत्र में अब तक 543 व्यक्तियों को होम क्वारेंटाईन किया जा चुका है। जिनमें से कईयों का होम क्वारेंटाईन अवधि समाप्त भी हो चुकी है वे पूर्ण स्वस्थ है। डॉ. उदय के मुताबिक दो दिन पूर्व जिन पांच जनों को अजमेर चिकित्सालय जांच के लिए रेफर किया गया था उनमें से 4 जनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उनमें से एक परिवार के चार सदस्यों में शामिल महिला की जांच रिपोर्ट स्पष्ट नहीं आने पर दुबारा सेम्पल लिया गया है जिसकी रिपोर्ट आना शेष है।
होम क्वारेंटाईन व्यक्तियों को रखना चाहिए विशेष ध्यान

डॉ. उदय ने बताया कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों को सूचना मिलने पर होम क्वारेंटाईन किया जाता है। उनकी पूरी सूचना संकलित की जाती है। साथ ही उन्हें कौनसी सावधानियां बरतनी चाहिए और उन्हें एक दूसरे से मिलने और घर से बाहर निलने से परहेज करने की हिदायत दी जाती है। लेकिन फिर भी होम क्वारेंटाईन व्यक्ति लापरवाही बरतते है। इसकी सूचना मिलती रहती है। जिस पर उन्हें मौके पर पहुंचकर पुन: हिदायत दी जाती है।
प्रवासियों को नहीं करें होम क्वारेंटाईन
शिव बाजार क्षेत्र के लोगों ने जिला कलक्टर के नाम थाना प्रभारी विजयसिंह रावत को ज्ञापन सौंपा। इसमें जिला कलक्टर से मांग की गई कि देश के विभिन्न हिस्सों से बिजयनगर पहुंच रहे लोगों को प्रशासन की ओर से होम क्वारेंटाईन नहीं कर अधिगृहित क्वारेंटाईन सेंटरों में रखने की व्यवस्था की जाए। ज्ञापन में बताया गया कि पिछले कई दिनों से मुम्बई, महाराष्ट्र सहित अन्य प्रदेशों के प्रवासियों का यहां आना जारी है।

इनके होम क्वारेंटाईन करने की व्यवस्था में तहसील, पुलिस एवं चिकित्सा विभाग दिन-रात लगा हुआ है। होम क्वारेंटाईन करते समय इन व्यक्तियों को प्रशासन की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जाते है, इसके बावजूद ये लोग नियमों की अवहेलना कर खुल्लेआम बाजारों में घूमते है। इससे आसपास रहने वालों सहित शहरवासियों मेें संक्रमण फैलने का अंदेशा बना रहता है। अब तक शहर में सैकड़ों लोगों को होम क्वारेंटाईन किया जा चुका है। साथ ही गत दिनों 5 व्यक्तियों को जांच हेतु अजमेर भी रेफर किया गया था। भाजपा कार्यकर्ता चत्तरसिंह पीपाड़ा ने बताया कि वार्डवासियों सहित शहर के जागरूक नागरिकों ने लिखित पत्र पर हस्ताक्षर कर शहर में आने वाले इन प्रवासियों को क्वारेंटाईन सेन्टरों में रखे जाने की मांग की है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar