पश्चिम बंगाल में तूफान से ज्यादा तबाही, ओड़िशा में जल्द होगा जनजीवन सामान्य

  • Devendra
  • 21/05/2020
  • Comments Off on पश्चिम बंगाल में तूफान से ज्यादा तबाही, ओड़िशा में जल्द होगा जनजीवन सामान्य

नई दिल्ली। (वार्ता) ओड़िशा में चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों में अगले एक दिन में जनजीवन सामान्य हो जायेगा जबकि पश्चिम बंगाल में अधिक तबाही होने के कारण अभी प्रभावित क्षेत्रों में जीवन के पटरी पर लौटने में थोड़ा समय लगेगा वहां बल की चार और टीमें भेजी जा रही हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एस एन प्रधान ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों राज्यों में बल की टीमें राहत और बचाव अभियान में युद्धस्तर पर जुटी हुई हैं। ओड़िशा में इस तूफान से अधिक तबाही नहीं मची है और प्रभावित क्षेत्रों में 24 से 48 घंटों में जन जीवन समान्य हो जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियान जोरों पर हैं। जल्द ही वहां बिजली और दूरसंचार सेवाओं में आयी बाधा को दूर कर लिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तूफान के कारण ज्यादा तबाही हुई है और राज्य सरकार के अनुरोध पर वहां मौजूद 21 टीमों के अलावा चार और टीमों को भेजा जा रहा है। ये टीमें विमान के जरिये वहां भेजी जायेंगी और ये आज देर शाम तक राज्य में पहुंच जायेंगी। अगर राज्य सरकार इसके अलावा और टीमें भेजने का अनुरोध करेंगी तो जरूरत के अनुसार वे भी भेजी जायेंगी। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों में जान माल के नुकसान का अभी सटीक आकलन नहीं किया गया है और इसके लिए केन्द्र की टीमें राज्यों में जायेंगी और अपनी रिपोर्ट सौंपेंगी।

श्री प्रधान ने कहा कि पश्चिम बंगाल में तूफान का जोर समाप्त होते ही बल की टीमों ने रात में ही राहत और बचाव अभियान शुरू कर मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने कहा कि बल की टीमें अन्य एजेन्सियों और प्रशासन के साथ मिलकर जरूरी सेवाओं की जल्द से जल्द बहाली का प्रयास कर रही हैं। तूफान के कारण पश्चिम बंगाल में पांच लाख और ओडिशा में दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इन सभी को अभी इन्हीं जगहों पर रहने तथा बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग का अनुमान एकदम सटीक था और इससे जान माल के नुकसान पर काबू पाने में काफी हद तक मदद मिली।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar