रूपाणी दोबारा बनेंगे मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री होंगे पटेल

गांधीनगर। गुजरात के निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को आज सर्वसम्मति से राज्य में भाजपा विधायक दल का नेता चुन लिया गया और इसके साथ ही उनके लगातार दूसरी बार राज्य की कमान संभालने का रास्ता साफ हो गया, वरिष्ठ पाटीदार नेता नीतिन पटेल को विधायक दल का उपनेता चुना गया है जिससे वह भी लगातार दूसरी बार उपमुख्यमंत्री पद पर आसीन होंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री तथा गुजरात में भाजपा के चुनाव प्रभारी अरूण जेटली की मौजूदगी में आज यहां कोबा में पार्टी के प्रदेश मुख्यालय श्रीकमलम में पार्टी विधायक दल की बैठक में श्री रूपाणी और श्री पटेल के सर्वसम्मति से क्रमश: नेता और उपनेता के रूप में चयन किया गया। दोनो के नाम का प्रस्ताव वरिष्ठ विधायक भूपेन्द्रसिंह चूडासमा ने रखा था। श्री जेटली ने बाद में पत्रकारों को बताया कि सरकार गठन की प्रक्रिया श्री रूपाणी अपने साथियों के साथ मिल कर तय करेंगे।

बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण की तिथि तय होने पर बता दी जायेगी। ज्ञातव्य है कि नौ और 14 दिसंबर को हुए चुनाव में भाजपा को 99 सीटें मिली थी और इसने लगातार छठी बार सत्ता में वापसी की है। बैठक में श्री जेटली के अलावा केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर राष्ट्रीय महासचिव सुश्री सरोज पांडेय उपस्थित थी। इसमें गुजरात प्रभारी भूपेन्द्र यादव भी उपस्थित थे।

अक्टूबर 2014 में राजकोट पश्चिम सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल कर पहली बार विधायक बने श्री रूपाणी, श्रीमती आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद सात अगस्त 2016 को मुख्यमंत्री बने थे। आधा दर्जन बार विधायक रह चुके श्री नीतिन पटेल को श्री रूपाणी के साथ ही उपमुख्यमंत्री बनाया गया था। भाजपा ने इस साल चुनाव में दोनो के नेतृत्व में चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।

हालांकि चुनाव में भाजपा के अपेक्षाकृत कमजोर प्रदर्शन (182 सदस्यीय विधानसभा में सीटें 115 से घट कर 99 होने ) के चलते ऐसी अटकलें लगायी जा रही थी कि संभवत: इस बार शीर्ष पद में फेरबदल हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar