Winter Special: अगर बाल हो गए हैं रूखे-सूखे तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों के मौसम में शुष्क हवा के चलने से स्किन और हेयर प्रॉब्लम होना आम सी बात है। इन मौसम में त्वचा में रूखापन, गालों का फटन, बालों का ड्राई होना जैसी समस्याएं होती हैं। त्वचा की देखभाल के साथ ही बालों की केयर करना भी जरूरी होता है। आज हम आपकों बताएंगे की सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ और सॉफ्ट कैसे रखा जा सकता है। तो चलिए जानते है बालों का रूखापन दूर करने के घरेलू उपाय।

1. दही और नींबू

PunjabKesari
सर्दियों में अकसर रूसी की समस्या होने लगती है। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लिए दहीं और नींबू का पैक बनाएं। इस पैक को बालों पर अच्छी तरह लगाएं। तकरीब 30 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे लगाने से रूसी की समस्या खत्म होने के साथ ही बाल भी सॉफ्ट रहेगें।

2.गुनगुने तेल से मालिश
सर्दियों में बालों की चमक कम हो जाती है। बालों की चमक को बनाएं रखने के लिए गुनगुने तेल से मालिश करें। इस मौसम में सिर पर मालिश करने से ठंडी, रूखी हवाओं से बालों को सुरक्षित रखा जा सकता है।

3. भाप
सर्द हवा के कारण बालों की नैचूरल नमी कम हो जाती है जिससे बाल टूटने लगते हैं। इस मौसम में बालों को मजबूत करने और नमी को बनाएं रखने के लिए भाप का इस्तेमाल कर सकते हैं। भाप बालों के कूपों को खलता है। जो बालों को चमकदार, स्वस्थ रखने के साथ ही टुटने से भी रोकता है।

4.नीम और नारियल का तेल

PunjabKesari
नीम में रक्तशोधक और संक्रमण विरोधी तत्व पाएं जाते है जो बालों संबंधी समस्याओं के बढ़ने से रोकता है। नीम के साथ नारियल तेल मिक्स करके लगाने से डैंड्रफ और खुजली से छुटकारा पाया जा सकता है।

5.नीम का पेस्ट और दहीं
नीम की पत्तियों को धो लें। पत्तियों को पिस कर इसमें दहीं मिला लें। दही और नीम के पैक को 15 मिनट लगाने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। यह पेस्ट बालों को जल्दी सफेद नहीं होते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar