राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर का शुभारम्भ

बिजयनगर। स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में 7 दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन की घोषणा समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमती डॉ. कुंजलता सारस्वत प्रधानाचार्य द्वारा की गई। प्रधानाचार्य ने स्वयंसेविकाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के महत्व, स्वयंसेवक के कर्तव्यों से अवगत कराया। समाज का अभिन्न हिस्सा बनकर समाज की समस्याओं को दूर करने हेतु 24 घंटे सेवाकार्य के लिए तत्पर रहने की प्रेरणा दी।

उद्घाटन समारोह में व्याख्याता लालचन्द, तेजमल स्वर्णकार विशिष्ट अतिथि थे। शिविर प्रभारी श्रीमती अल्का सोनी ने बताया कि शिविर का उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, ऐतिहासिक व सांस्कृतिक इमारतों का संवद्र्धन तथा व्यक्तिगत व सामाजिक स्वास्थ्य रखा गया हैं।

उपरोक्त थीम के अनुसार ही 7 दिन तक विभिन्न बौद्धिक व स्वास्थ्यवर्धक वार्ताऐं, रैली, सर्वेक्षण कार्यक्रम, साहित्यिक व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं रखी जाएगी। शिविर में कक्षा 12 की 51 छात्राएं भाग ले रही है। शिविर स्थल विद्यालय परिसर एवं विश्वकर्मा कॉलोनी वार्ड 11 रखा गया हैं।

इसी क्रम में राजकीय नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारम्भ इन्द्रा कॉलोनी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में किया गया। शिविर का उद्घाटन प्रधानाचार्य सुनिल कुमार व्यास ने किया।

शिविर प्रभारी नरेन्द्र कुमार सांखला ने बताया कि शिविर में 50 स्वयंसेवक भाग लेंगे। स्वच्छ भारत अभियान शिविर का मुख्य विषय होगा। शिविर के उद्घाटन में प्रधानाचार्य द्वारा सभी स्वयंसेवकों को शिविर में भाईचारे के साथ मिलजुलकर सेवा कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया।

सहप्रभारी दशरथपुरी गोस्वामी ने स्वंयसेवकों को शिविर में अनुशासित रहते हुए सेवा कार्य करने के लिए कहा। शिविर के उद्घाटन समारोह में लादूराम छालरा, दलीचन्द जैन, ओमप्रकाश नग्रवाल, नीतेश पंवार सहित कॉलोनी के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar