युवाओं पर जिम्मेदारी अधिक

  • Devendra
  • 08/04/2021
  • Comments Off on युवाओं पर जिम्मेदारी अधिक

युवाओं पर जिम्मेदारी कहीं अधिक है। वह इसलिए कि युवा वर्ग न केवल आगे बढ़कर स्वयं का टीकाकरण करवाएं बल्कि औरों को भी प्रेरित करें। इतना ही नहीं आसपास के बुजुर्गों व महिलाओं को भी टीकाकरण के लिए समझाइश देकर उन्हें स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी युवाओं पर होनी चाहिए।
बिजयनगर। देश के अन्य शहरों सहित राजस्थान के कई शहरों में कोरोना संक्रमण का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। एक तरफ टीकाकरण किया जा रहा है और दूसरी तरफ कोविड 19 एक बार फिर अपने पैर पसारता जा रहा है। ऐसे में बिजयनगर-गुलाबपुरा सहित आसपास के नागरिकों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। बिजयनगर व गुलाबपुरा में कोविड 19 से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण में उत्साह और निराशा का मिला-जुला असर दिख रहा है। बिजयनगर की तुलना में गुलाबपुरा में लगभग दोगुना से अधिक टीकाकरण किया गया। यह उत्साह बिजयनगर में भी होना चाहिए। चूंकि बिजयनगर व गुलाबपुरा दोनों बिल्कुल ही सटा हुआ कस्बा है, ऐसे में दोनों कस्बों में टीकाकरण का अनुपात लगभग समान होना चाहिए। यह कोरोना से बचाव के लिए नितांत जरूरी है।

स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस व प्रशासनिक अमलों में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद बुजुर्गों ने टीकाकरण में काफी उत्साह दिखाया। टीकाकरण के प्रति बुजुर्गों का जज्बा काबिले तारीफ रहा। अब 45 वर्ष से 59 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है लेकिन बुजुर्गों वाले उत्साह में कमी है। जबकि युवाओं पर जिम्मेदारी कहीं अधिक है। वह इसलिए कि युवा वर्ग न केवल आगे बढ़कर स्वयं का टीकाकरण करवाएं बल्कि औरों को भी प्रेरित करें। इतना ही नहीं आसपास के बुजुर्गों व महिलाओं को भी टीकाकरण के लिए समझाइश देकर उन्हें स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी युवाओं पर होनी चाहिए। कोरोना से पूरे शहर को सुरक्षित रखने के लिए सभी का टीकाकरण जरूरी है। इस कार्य में युवाओं की महती भूमिका है। खारीतट संदेश का युवाओं से विशेष आग्रह और अनुरोध है कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण में न तो संकोच करें न ही परहेज। बल्कि स्वयं का और अपने परिवार को कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक रूप से कोरोना वैक्सीन लगवाएं। … और हां, वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना कतई न भूलें।
जयहिन्द।
दिनेश ढाबरिय, सम्पादक

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar