राजस्थान में दो सप्ताह में कोरोना दर बढ़कर करीब बाईस प्रतिशत पहुंची

  • Devendra
  • 13/04/2021
  • Comments Off on राजस्थान में दो सप्ताह में कोरोना दर बढ़कर करीब बाईस प्रतिशत पहुंची

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैलने से करीब दो सप्ताह में संक्रमण की दर बढ़कर करीब 22 प्रतिशत तक पहुंच गई हैं।

चिकित्सा विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार गत एक अप्रैल तक कोरोना की दूसरी लहर में नये मामले एक दिन में एक हजार को पार गये थे और इसके बाद लगातार बढ़ते हुए सोमवार तक यह 5771 तक पहुंच गये जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। गत एक अप्रैल को 1350 नये मामले आने से संक्रमण की दर 3़ 68 प्रतिशत थी जो 12 अप्रैल को बढ़कर 21़ 92 प्रतिशत तक पहुंच गई। इस दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में जहां काफी इजाफा हुआ वहीं इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़ गई। इन करीब दो सप्ताह में 133 लोगों की जान चली गई। इनमें सोमवार को सबसे ज्यादा 25 लोगों की मौत हुई। इससे प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2951 पहुंच गई। अप्रैल में कोरोना संक्रमित मामलों में ज्यादा बढ़ोत्तरी होने से ठीक होने वाले मामलों में गिरावट आई और रिकवरी रेट गिरकर करीब 90 प्रतिशत पर आ गई जबकि इससे पहले यह दर लगभग 97 प्रतिशत थी। कोरोना की दूसरी लहर आने से पहले कोरोना जब सबसे ज्यादा फैला हुआ था तब सक्रिय मरीजों की संख्या तीस हजार तक नहीं पहुंच पाई थी लेकिन इस बार दूसरी लहर में इन दो सप्ताह में ही सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 36 हजार 441 तक पहुंच गई।

राज्य में अब तक 74 लाख 25 हजार 270 लोगों के नमूनों की जांच की गई जिनमें तीन लाख 69 हजार 564 कोरोना मरीज पाये गये जिनमें अब तक तीन लाख 30 हजार 172 ठीक हो चुके हैं और अब 36 हजार 441 सक्रिय मरीज है। राज्य में दूसरी लहर का सबसे ज्यादा प्रकोप राजधानी जयपुर में देखने को मिल रहा है जहां सोमवार को सर्वाधिक 961 नये मामले सामने आये। इसी तरह उदयपुर में 709, कोटा में 683 एवं जोधपुर में 628 नये मामले सामने आये। बढ़ते कोरोना के मद्देनजर सरकार सख्ती भी बरत रही हैं और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार लोगों से सावधानी बरतने की अपील भी कर रहे हैं। मंगलवार को भी श्री गहलोत ने एक कार्यक्रम में कहा कि दूसरी लहर में नये मामले दोगुने से भी अधिक सामने आ रहे हैं जो चिंता का विषय हैं। उन्होंने मास्क को वैक्सीन से कम नहीं बताते हुए कहा कि इस समय प्रोटोकॉल के तहत मास्क लगाकर घर से बाहर निकले। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहरों में नाईट कर्फ्यू लगा रहा है वही आगामी तीस अप्रैल तक जयपुर ग्रामीण क्षेत्र मेें मेलों का आयोजन नहीं करने के निर्देश भी दिये गये हैं।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar