ताऊते पर अलर्ट हुई सरकार, अस्पतालों में बिजली, ऑक्सीजन का बैकअप रखने के दिए निर्देश

  • Devendra
  • 17/05/2021
  • Comments Off on ताऊते पर अलर्ट हुई सरकार, अस्पतालों में बिजली, ऑक्सीजन का बैकअप रखने के दिए निर्देश

जयपुर। अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ ने कोरोना संक्रमण के बाद अब राज्य सरकार की फिर से बेचेनी बढ़ा दी हैं। उदयपुर और जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में तूफान का जबरदस्त असर देखने को मिल सकता है। इसे देखते हुए मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने सभी कलेक्टरों को अलर्ट करते हुए कहा है कि अपने-अपने एरिया के अस्पतालों में बिजली, ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए विशेष इंतजाम कर लिए जाएं। मौसम विभाग ने उदयपुर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक इस चक्रवात का राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी एरिया, उदयपुर और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर संभाग पर ज्यादा असर देखने को मिलेगा। उदयपुर, पाली, जालौर, राजसमंद, सिरोही और डूंगरपुर जिलों में 18 मई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही इन जिलों में 60 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज हवा चलने की भी आशंका जताई है। इन जिलों के अलावा जोधपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, अजमेर, बांसवाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बूंदी सहित अन्य जिलों के लिए भी 18 व 19 मई के लिए अलर्ट जारी किया है। इन एरिया में भी मौसम विभाग ने तेज बारिश के साथ 40-50 किलोमीटर गति में तेज आंधी चलने की आशंका जताई है।

मुख्य सचिव ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टर संग बैठक की। इसमें चक्रवाती तूफान से होने वाले नुकसान की आशंका को देखते हुए सभी जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष तौर पर कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन और बिजली का बैकअप रखने के लिए कहा, ताकि बिजली या ऑक्सीजन की सप्लाई रुकने से किसी मरीज की जान न जाए। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों से कॉर्डिनेशन करने और हर अस्पताल में जनरेटर सेट की व्यवस्था रखने के लिए कहा।

चक्रवात के असर से गिरा तापमान
चक्रवात का असर बीती रात उदयपुर, कोटा संभाग के कई इलाकों में देखने को मिला। उदयपुर, कोटा, पाली, बूंदी, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा में बीती रात बारिश होने के साथ तेज हवा चली। इससे गर्मी से परेशान इन जिलों के लोगों को राहत मिली। यहां बीती रात न्यूनतम तापमान गिरकर 24-25 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया था।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar