ताउते: पटवारी, ग्रामसेवकों को दिए अलर्ट रहने के निर्देश-छाबा

  • Devendra
  • 17/05/2021
  • Comments Off on ताउते: पटवारी, ग्रामसेवकों को दिए अलर्ट रहने के निर्देश-छाबा

17-19 तक रहेगा चक्रवात का असर, आमजन से घर पर ही रहने की अपील
मंडी में भारतीय खाद्य निगम के तहत गेंहू खरीद कार्य 20 तक स्थगित
बिजयनगर। (खारीतट सन्देश) अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ को लेकर जिला प्रशासन ने सभी अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने प्रदेश के कई जिलों में तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है, इसके तहत चक्रवात का असर क्षेत्र में 17 से 19 मई तक रहने की संभावना है। इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटा रफ्तार से तेज हवाएं चलने, कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

बिजयनगर तहसीलदार रामेश्वरराम छाबा ने बताया कि गत दिवस कलक्टर महोदय से प्राप्त निर्देशों के चलते बिजयनगर तहसील के अधीन गांवों के पटवारियों, ग्राम सेवकों को अपने-अपने क्षेत्र में अलर्ट रहने और ग्रामवासियों को चेतावनी देते हुए उनके घरों पर लगे टिन शेड, छप्परे आदि व्यवस्थित करने की बात कहे, साथ ही जानवरों को सुरक्षित स्थानों पर बांधने की सलाह दे। छाबा ने आमजन से अपील की है कि तूफान के चलते लोग अपने घरों पर ही रहे जब तक स्थितियां सामान्य नहीं हो जाती तब तक घरों से नहीं निकले, अपने घरों पर लगाए गए टिन शेड को चैक कर लेवे, घरों की दीवारों के ऊपर कोई भी सामान नहीं रखे जिससे किसी अन्य को नुकसान न हो, साथ ही तूफान की स्थिति में पड़ौसियों की मदद के लिए भी तत्पर रहे।

छाबा ने बताया कि विद्युत विभाग, जलदाय विभाग और पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए जा चुके है। बिजयनगर के सभी पार्षदों को तहसील से फोन के माध्यम से सूचना देकर अपने-अपने स्तर पर अलर्ट रहने की अपील की जाएगी, यदि उनके वार्ड में कहीं विद्युत तार ढ़ीले हो तो उन्हें व्यवस्थित करवाने के लिए विद्युत विभाग से तुरंत सम्पर्क करने को कहा जायेगा।
मौसम विभाग की सलाह
मौसम विभाग ने किसान भाईयों को तूफान को देखते हुए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि जो फसल कटकर खेत-खलिहानों में रखी है उसे सुरक्षित स्थानों पर रखे, साथ ही कृषि उपज मंडियों में खुल्ले पड़े अनाज को सुरक्षित रखने को कहा गया है। तेज हवा चलने के दौरान बिजली के खंभे, पेड़ और टिन छप्पर के नीचे ठहरने से बचे। बादलों के जर्गन होने पर सुरक्षित स्थान पर रहे।
गेंहू खरीद केन्द्रों पर खरीद कार्य 20 तक स्थगित
बिजयनगर कृषि उपज मंडी सचिव बीएल माथुर ने बताया कि तूफान के मद्देनजर भारतीय खाद्य निगम मंडल कार्यालय अजमेर के अंतर्गत समस्त गेंहू खरीद केन्द्रों पर 18 मई से 20 मई तक गेंहू खरीद कार्य को स्थगित किया जाता है, एवं उक्त अवधि में केवल खरीद केन्द्रों पर पहले से खरीदे गये उपलब्ध स्टॉक में उठाव का कार्य किया जा सकेगा, साथ ही स्थगित अवधि हेतु जिन किसानों ने टोकन प्राप्त किये हुए है वो आगामी तिथियों को अपना गेंहू उक्त केन्द्रों पर विक्रय कर पाएंगे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar