बिजली का हाई वोल्टेज ‘ड्रामा’

बिजयनगर के कई क्षेत्र हाईवोल्टेज की समस्या से ग्रसित, लोगों के विद्युत उपकरण फुंके
बिजयनगर में बिजली के हाईवोल्टेज ड्रामे में उपभोक्ताओं के विद्युत उपकरण ही नहीं उनके अरमान भी जल रहे हैं, पर बिजली विभाग के अधिकारी इसे मानने को कतई तैयार नहीं। बिजली विभाग की मानें तो सब कुछ ‘ठीक-ठाक’ चल रहा है। सवाल यह कि तो फिर उपकरण क्यों जल रहे हैं… या फिर बिजली विभाग को किसी बड़े हादसे का इंतजार है। खारीतट संदेश की विशेष पड़ताल…

बिजयनगर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के बिजयनगर स्थित सहायक अभियंता कार्यालय के अधीनस्थ जीएसएस की तकनीकी खामियों का खमियाजा विद्युत उपभोक्ताओं को उठाना पड़ रहा है। इसके चलते हाई वोल्टेज की समस्या बढ़ गई है और कई उपभोक्ताओं के घरों में विद्युत उपकरण जल गए हैं। इसके बावजूद निगम के अधिकारी यह मानने को तैयार नहीं है कि हाईवोल्टेज की कहीं कोई समस्या भी है।

कस्बे के पीपली चौराहे से 27 मील, राजदरबार कॉलोनी सहित पोखरना फीडर से जुड़े क्षेत्रों में विद्युत उपभोक्ता ‘हाई होल्टेज’ की समस्या से दहशत में हैं। कई घरों में जहां बिजली के बल्ब फूंक जाना आम बात हो गई है वहीं कई बिजली उपकरण फूंक चुके हैं। पीडि़त उपभोक्ता अपनी शिकायत निगम के अधिकारियों से भी कर चुके हैं लेकिन उन्हें राहत के बजाय आश्वासन देकर टरका दिया जाता है।

राजदरबार कॉलोनी निवासी लालचन्द जैन ने बताया कि क्षेत्र में हाईवोल्टेज की समस्या होने के कारण कुछ दिन पूर्व इनके घर का गीजर, इन्वर्टर व फ्रीज जल गए, जिससे उन्हें करीब 30 हजार रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। इस सम्बंध में उन्होंने निगम के सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ अभियंता को शिकायत दर्ज कराई जिन्होंने इन्हें समस्या से निजात दिलाने का आश्वासन तो दिया लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

इसी प्रकार हाईवोल्टोज की समस्या के कारण काशलीवाल पेट्रोल पम्प पर सुबह के समय पम्प मालिक को विद्युत सप्लाई जारी रहने के बावजूद जेनरेटर से पम्प चलाना पड़ता है। इस पेट्रोल पम्प पर हाई वोल्टेज की समस्या के कारण एक इन्वर्टर भी जल चुका है। इसी प्रकार शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भी हार्ई वोल्टेज की समस्या के कारण विद्युत उपभोक्ता अपने महंगे-महंगे बिजली उपकरण गवां चुके हैं।

उधर, निगम के सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता यह दावा कर रहे हैं कि सब कुछ ठीक-ठाक है। हाई वोल्टेज जैसी कोई समस्या नहीं है। जबकि काशलीवाल पेट्रोल पम्प के संचालक संजय काशलीवाल का कहना है कि हाईवोल्टेज की समस्या की शिकायत को वे विद्युत निगम की जनसुनवाई में दर्ज करा चुके हैं। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ। इसके कारण उन्हें जेनरेटर से पम्प चलाने पड़ रहे हैं।

इससे उन्हें आर्थिक नुकसान वहन करना पड़ रहा है। पोखरना फीडर से जुड़े विद्युत उपभोक्ताओं का कहना है कि यदि समय रहते विद्युत निगम के अधिकारियों ने इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया तो कस्बे में किसी गंभीर हादसे की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।

गीजर, इन्वर्टर व फ्रीज खराब हो गए
डेढ़ महीने पहले मेरे मकान के दो गीजर और इन्वर्टर और दो बार फ्रीज खराब हो गया। इस समस्या के बारे में मैं निगम द्वारा आयोजित जनसुनाई में और एईएन साहब को शिकायत करके आया कि हमारे क्षेत्र में हाई वोल्टेज सप्लाई होती है। इस पर एईएन साहब ने कहा कि हम समस्या को दिखवाते हैं लेकिन समस्या आज भी जस की तस बनी हुई है। वोल्टेज वाली समस्या पूरे राजदरबार कॉलोनी में बनी हुई हैं।
लालचन्द जैन, राजदरबार कॉलोनी, बिजयनगर

हमारे पेट्रेाल पम्प पर सिंगल फेस कनेक्शन पर वोल्टेज 260-275 तक आता है। इस वजह से एक बार यूपीएस जल गया था। वोल्टेज समस्या की शिकायत मैंने लिखित रूप से एईएन साहब को विभाग द्वारा आयोजित जनसुनवाई में की जिसकी प्राप्ति रसीद भी मेरे पास है, लेकिन समस्या का निवारण अभी तक नहीं हुआ।
संजय काशलीवाल, संचालक काशलीवाल पेट्रेाल पम्प, बिजयनगर

हाईवोल्टेज की शिकायत नहीं…
मेरी जानकारी में हाई वोल्टेज की किसी भी प्रकार की शिकायत किसी भी क्षेत्र से नहीं है।
डुम्पा अरुणा, कनिष्ठ अभियंता, बिजयनगर

कहीं से शिकायत नहीं
इन दिनों में मेरे पास शहर में कहीं से भी हाई वोल्टेज सप्लाई को लेकर शिकायत नहीं आई है।
केवलचन्द मीणा, सहायक अभियंता, बिजयनगर

वोल्टेज अप-डाउन की समस्या है
क्षेत्र में वोल्टेज अप-डाउन जैसी समस्या है, लाईट कभी तेज तो कभी कम होती है जिस वजह से घर के बल्ब खराब हो गए। इस प्रकार की समस्या काफी दिनों से है।
रूपचन्द नाबेड़ा, राजदरबार कॉलोनी, बिजयनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar