बाजारों में लौटी ‘रौनक’

  • Devendra
  • 10/06/2021
  • Comments Off on बाजारों में लौटी ‘रौनक’

राहत की बात: करीब डेढ़ महीने बाद खुले शहर के बाजार
लॉकडाउन में मिली छूट के बाद बाजारों में रौनक एक बार फिर बढऩे लगी है। शहर के विभिन्न बाजारों में अच्छी ग्राहकी देखी जा रही है। कोरोना की दूसरी वेव का असर कम होने और तीसरी वेव की आशंका को देखते हुए प्रशासन व चिकित्सा विभाग आमजन से विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं।
बिजयनगर। (खारीतट सन्देश) त्रिस्तरीय जनअनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन 2.0 की गाइडलाइन में बाजार संचालन की सुबह 6 बजे से शाम चार बजे तक मिली छूट के बाद मंगलवार को शहर के विभिन्न बाजारों में सुबह 9 बजे के बाद ग्राहकी में खासी उत्साह दिखा। साथ ही व्यापारियों के भी चेहरे खिले-खिले दिखाई दिए। तकरीबन डेढ़ माह से अधिक समय से सरकार की पाबंदियों के चलते बाजारों में वीरानी सी रही। हालांकि दुकानदार सुबह छह बजे से दुकान खोल देते लेकिन ग्राहक 9 बजे बाद ही आते थे। गृह विभाग ने सोमवार देर रात मॉडिफाइड लॉकडाउन 2.0 की नई गाइडलाइन जारी कर आमजन के साथ-साथ व्यापारी वर्ग को बहुत बड़ी राहत दी है। नई गाइडलाइन के बाद व्यापारियों में भी उत्साह दिखाई दिया। हालांकि पहले दिन व्यापारियों ने अच्छी ग्राहकी की उम्मीद के साथ दुकानों के शटर खोले।

व्यापारियों ने बताया कि अच्छी ग्राहकी रही और तकरीबन सभी प्रकार के व्यापारिक प्रतिष्ठानों जिनमें रेडीमेड गारमेंट्स, इलेक्ट्रिोनिक्स आयटम, ज्वैलरी, कपड़ा, सैलून, ब्यूटी पार्लर, खल काकड़ा, कॉस्मेटिक शॉप, मिष्ठान भंडार, कृषि उत्पाद एवं यांत्रिक मरम्मत की दुकाने, तिरपाल, चाय, ज्यूस, साड़ी शॉप, चाट-पकौड़ी एवं आईसक्रीम की दुकानों पर ग्राहकों की रेलमपेल बनी रही। मंगलवार दोपहर बाद पुलिस द्वारा मार्च निकालकर आमजन और व्यापारियों को कोरोना गाइडलाइन की पालना का संदेश दिया गया।

स्वस्थ रहने की सबसे महत्ती जिम्मेदारी आपकी है-भाटी
गुलाबपुरा उपखंड अधिकारी विकास मोहन भाटी ने बताया कि सरकार ने नई गाइडलाइन में व्यापारी वर्ग और आमजन को छूट अवश्य दी है, लेकिन महामारी अभी तक पूरी तरह से हटी नहीं है। इसलिए इन परिस्थितियों में आमजन और व्यापारियों को अधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। निरीक्षण के दौरान प्रशासन के समक्ष जो अवहेलना कर रहा हो तो उससे समझाईश की जा सकती है, अगर आप प्रशासन को धोखा देकर गाइडलाइन की अवहेलना करते हैं तो धोखा आप प्रशासन को नहीं, अपने आपको दे रहे हैं। इसलिए स्वस्थ रहने की सबसे महत्ती जिम्मेदारी आपकी है।

समय है पर्याप्त, बाजारों में भीड़ न करें-छाबा
बिजयनगर तहसीलदार रामेश्वरराम छाबा ने बताया कि सरकार ने नई गाइडललाइन में व्यापार करने की समय सीमा बढ़ाकर 10 घंटे कर दिया है। दिया है। ऐसे में व्यापारियों को चाहिए कि वे अपने-अपने प्रतिष्ठान पर पांच जनों से अधिक ग्राहकों को खड़ा नहीं रखें। गोले बनाकर दुकान के बाहर ग्राहकों को सामान दें। इसी तरह मास्क सभी के लिए जरूरी है। क्योंकि कोरोना अभी तक गया नहीं है, अपनी जरा सी चूक भारी पड़ सकती है। साथ ही आमजन से अपील है कि जब तक आवश्यक न हो घरों से बाहर न निकलें, गाइडलाइन की पालना करते हुए प्रशासन का सहयोग करे। तहसील प्रशासन द्वारा सुबह 6 से शाम 4 बजे के मध्य अलग-अलग समय पर बाजारों की स्थिति पर नजर रखी जाएगी।

जनता को सतर्क और सुरक्षित रहने की बेहद आवश्यकता है- डॉ. मीणा
राजकीय चिकित्सालय बिजयनगर के प्रभारी डॉ. शिवराम मीणा ने बताया कि सरकार ने मंगलवार को गाइडलाइन जारी कर कई छूट दी है, लेकिन आमजन कतई लापरवाही न बरते। सरकार की गाइडलाइन की पूरी पालना करते हुए भीड़ से बचें और अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि हालांकि कोरोना की दूसरी वेव लगभग निकल चुकी है लेकिन सावचेत रहने की विशेष जरूरत है। लापरवाही भारी पड़ सकती है। डॉ. मीणा ने बताया कि गत दिवस अजमेर में जिले के चिकित्सा प्रभारियों की बैठक में संभावित तीसरे वेव और मौजूदा स्थितियों को लेकर चर्चा की गई।

बगैर मास्क किसी को भी सामान नहीं-तोषनीवाल
गुलाबपुरा श्री किराणा एण्ड जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के सचिव सुनिल तोषनीवाल ने बताया कि मंगलवार को सरकार से मिली छूट के बाद व्यापारियों में खासा उत्साह है। साथ ही शहर भर के व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर अच्छी ग्राहकी है। हम व्यापारियों का व्हाटसअप ग्रुप बना हुआ है जिस पर पूर्व में सूचना प्रसारित कर दी गई थी कि दुकानों के बाहर गोले बनाकर ग्राहकों को सामग्री दी जाए, बगैर मास्क ग्राहक को सामान नहीं देंगे। दुकान पर काम करने वाले कर्मचारी एवं दुकानदारों के लिए भी मास्क अनिवार्य है। इसी तरह दुकानदारों व ग्राहकों को बार-बार हाथ सेनेटाइज करने की सलाह दी गई है। तोषनीवाल ने बताया कि गुलाबपुरा में व्यापारी वर्ग सरकार की गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालना करेगा।

कोरोना गाइडलाइन की पालना हो-कुशवाह
बिजयनगर खुदरा व्यापार संघ के अध्यक्ष सहदेवसिंह कुशवाह ने बताया कि मंगलवार को सरकार द्वारा दी गई छूट के बाद व्यापारियों को भी खुशी है। लेकिन व्यापारियों व ग्राहकों को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। इसलिए मास्क का उपयोग और दो गज की दूरी का ध्यान आवश्यक रुप से रखना होगा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar