अभी तो शुरुआत है, लक्ष्य की ओर बढऩा है-मुकेश कंवर

  • Devendra
  • 10/06/2021
  • Comments Off on अभी तो शुरुआत है, लक्ष्य की ओर बढऩा है-मुकेश कंवर

आप जिला महिला मोर्चा के देहात अध्यक्ष मनोनीत हुए इसके लिए खारीतट संदेश की ओर से बहुत-बहुत बधाई।
जी धन्यवाद, आपको भी बधाई हो।
आप राजनीति में कैसे आए, क्या परिस्थितिवश आए या फिर पारिवारिक विरासत थी?
मैं राजनीति में किसी खास कारण से नहीं आई। मेरे पिता किसान हैं। मैं राजनीति विज्ञान विषय से स्नातकोत्तर हूं, मेरी शादी सथाना में 2006 में हुई। मेरे ससुर जी पूर्व में उप सरपंच रह चुके हैं। मेरे पति अमरसिंह को राजनीति में खास रुचि रही है। इसी के चलते पति ने मुझे वार्ड 10 से चुनाव लडऩे के लिए प्रेरित किया और हम जीते। इसके बाद मुझे लगा अब मैं क्या करूंगी, लेकिन मैं वार्ड में प्रत्येक गली-मोहल्ले में घूमी और जनसमस्याओं को नोटिस किया और उनको पूरा कराने के लिए जुट गई। मुझे यह सब कुछ करके बहुत हौसला मिला और बस क्या फिर आगे बढऩा शुरू किया और बीते जिला परिषद के कार्यकाल में मैं वार्ड 13 से जिला परिषद सदस्य चुनी गई। वार्ड 13 में तकरीबन 108 गांव-ढ़ाणिया हैं उनका दौरा किया। समस्याएं सुनी उनको लड़कर पूरा भी कराया। मैं यह सब मैंने बिना किसी राजनीतिक विरासत के किया है।
अब तक के राजनीतिक सफर में क्या-क्या चुनौतियां रही?
मेरे अब तक के जीवन में बहुत सी चुनौतियां आई। चूंकि एक महिला हूं वो भी राजपूत समाज से तो आप समझ सकते हैं कि कितनी परेशानी होती होगी। मुझे प्रेरित करने के लिए मेरे समाज के महिला-पुरुषों ने भरपूर सहयोग किया, तो वहीं कुछेक ने साथ भी नहीं दिया, लेकिन मैं रुकी नहीं।
अब तक के राजनीतिक सफर से आप संतुष्ट हैं?
मैं अपने अब तक के राजनीतिक सफर से कतई संतुष्ट नहीं हूं। अभी तक कुछ भी ऐसा खास कार्य नहीं किया जिससे कि ठहराव जैसी स्थिति हो। अभी तो शुरुआत की है, धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर अग्रसर होना है। पार्टी की रीति-नीति को आगे बढ़ाना है, संगठन से अधिक लोगों को जोडऩा है।
जो जिम्मेदारी आपको दी गई है, उसका निवर्हन आप किस तरह करेंगी?
शीर्ष नेतृत्व ने जो मुझ पर भरोसा जताया इसके लिए मैं सभी शीर्ष पदाधिकारियों की आभारी हूं। मैं जिला देहात के प्रत्येक गांव-ढ़ाणी में महिला मोर्चा की टीम गठित कर पार्टी की रीति-नीति का प्रसार करते हुए उनके क्षेत्रों की प्रमुख समस्याओं का निराकरण कराने में सहयोग करूंगी। साथ ही महिला सशक्तिकरण को लेकर भी अभियान चलाने का प्रयास करूंगी।
आम जनता खासकर महिलाओं के लिए आप क्या संदेश देना चाहेंगी?
चूंकि मैं महिला हूं, इसलिए महिलाओं की समस्याओं, उनकी हिचक को अच्छे से जानती हूं। मेरी सभी महिलाओं से अपील है कि यदि आपका आचरण स्वच्छ है, कुछ कर गुजरने की तमन्ना रखते है तो फिर दुनिया आपको कतई नहीं रोक सकेगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar