व्यापारियों के विरोध के बावजूद पालिका वसूलेगी कचरा संग्रहण शुल्क

  • Devendra
  • 22/07/2021
  • Comments Off on व्यापारियों के विरोध के बावजूद पालिका वसूलेगी कचरा संग्रहण शुल्क

मंगलवार को शिव बाजार में पालिकाकर्मी और व्यापारियों में हुआ विरोधाभास
बिजयनगर। (बिजयनगर) बिजयनगर नगर पालिका द्वारा राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के निर्देशानुसार ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 उपविधियां 2019 के अन्तर्गत मंगलवार को स्थानीय शिव बाजार स्थित विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर पालिका के सफाईकर्मियों द्वारा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन उपभोक्ता चार्ज के तहत 165 रुपये प्रतिमाह का वसूलना शुरु किया। कार्यवाही शुरु होते ही बाजार में बात आग की तरह फैल गई और शिव बाजार में चल रही कार्रवाई के तहत जिन व्यापारियों के यहां बिल थमाकर शुल्क वसूला जा रहा था वहां दर्जनों व्यापारी एकत्रित हो गए और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सहित व्यापारियों ने पालिका के सफाईकर्मियों के समक्ष शुल्क जमा नहीं कराने को लेकर विवाद उपज गया, विवाद के बीच व्यापारियों ने पार्षदों को फोन पर सूचना देकर बुला लिया कि पालिका के सफाई कर्मचारी शुल्क जमा कराने पर दबाव बना रहे है, ऐसे में जनप्रतिनिधियों के बात करने पर कर्मचारी पुन: पालिका पहुंच गये।

जनप्रतिनिधियों सहित क्षेत्रवासियों ने बताया कि पूर्व में भी पालिका प्रशासन द्वारा इस प्रकार से शुल्क वसूलने का प्रयास किया लेकिन उस समय विधायक राकेश पारीक के आदेश के बाद पालिका ने कार्यवाही रोक दी थी। पार्षद नौशाद मोहम्मद ने बताया कि पूर्व में भी पालिका द्वारा दो बार कचरा संग्रहण शुल्क वसूलने की कार्रवाई की गई, जिसे विधायक के दखल के बाद रोका गया, उस वक्त विधायक राकेश पारीक ने कहा कि शुल्क वसूली को लेकर पालिका बोर्ड बैठक में निर्णय लिया जाकर कार्रवाई करे। लेकिन बैठक नहीं होने के बावजूद पालिका प्रशासन दुबारा शुल्क वसूली कार्रवाई शुरु करने पर आमदा हो गया, इससे व्यापारियों में भी आक्रोश फैल रहा है। व्यापारियों ने बताया कि शुल्क वूसली के लिए कर्मचारियों को बिल थमा देना चाहिए था, लेकिन बिल देने के साथ ही रौब के साथ शुल्क वसूली की जा रही जिससे माहौल गर्मा गया। इसके बाद कर्मचारी व्यापारियों का गुस्सा देख वहां से चलते बने।
इनका कहना है
कचरा संग्रहण के लिए निर्देश राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण का है इसमें हम कुछ नहीं कर सकते, बुधवार को ईद का अवकाश है गुरुवार से पुन: शुल्क वसूली जारी रहेगी।
विकास कुमावत, ईओ, नगरपालिका, बिजयनगर

शुल्क वसूली का निर्देश राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण का है, इसमें पालिका प्रशासन राज्य सरकार के निर्देशों का पालन कर रहा है। जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर समस्याओं को दूर किया जायेगा।
अनिता मेवाड़ा, पालिकाध्यक्ष, बिजयनगर

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar