ताज महल का दीदार करना है तो पहले ही करवा लें टिकट की बुकिंग

दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत मानी जाने वाली और दुनिया के आठ अजूबों में शामिल ताज महल देखने के लिए दुनिया भर में लोग आते हैं। विदेश ही नहीं बल्कि देश को कोने-कोने से भी लोग इसकी एक झलक का दीदार पाने के लिए आते हैं। अब तक की प्यार की सबसे खूबसूरत निशानी कहे जाने वाली इस इमारत को देखने के लिए अगर आप आगरा के ताजमहल को देखने के लिए जा रहे है तो कुछ बातों की और गौर जरूर कर लें।

वैसे तो ताज महल के अंदर जाने के लिए टिकट लेनी पड़ती है लेकिन हो सकता है अब आपको यह टिकट अडवांस मेें बुक करवानी पड़े क्योंकि अब मंत्रालय पर्यटकों के प्रवेश की सीमा को 40 हजार तक सीमित करने के बारे में सोच रहा है। इससे पहले छुट्टियों के दिनों में यह सीमा बढ़कर 60 से 70 हजार तक पहुंच जाती है। हाल ही में 28 दिसंबर को ताजमहल के अंदर प्रवेश करने के लिए मची भगदड़ में 5 लोग घायल हो गए थे।

इसी कारण पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के अधिकारियों में हुई बैठक में इस बात को लेकर विचार-विमर्श किया गया। जिसमें यहां आने वाले टूरिस्टों की संख्या और समय को तय करने के अलावा और भी कई सुझाव दिए गए हैं ताकि भविष्य में दोबारा इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

अब ताजमहल की 40 हजार टिकटें 3 घंटे के दौरान बिक सकेंगी। इसके बाद इसके कांउटर को बंद कर दिया जाएगा लेकिन विदेशी पर्यटकों की समय सीमा अब तक तय नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar