सबके लिए गुरु का संदेश

  • Devendra
  • 16/06/2022
  • Comments Off on सबके लिए गुरु का संदेश

आईजी रविन्द्र सिंह और डॉ. हरप्रीत कौर ने समाज और खासकर युवाओं को जो संदेश दिया उसे आत्मसात करने की जरूरत है। हम बात कर रहे हैं, इंटरनेट व सोशल मीडिया की। आईजी रविन्द्र सिंह व डॉ. हरप्रीत कौर ने युवाओं से सोशल मीडिया से दूरी रखने की जो सलाह दी वह अक्षरश: सही है जिसकी अनुपालना की जानी चाहिए।

सिख गुरु तेगबहादुर जी महाराज के 400वां प्रकाश पर्व इस बार के लिए खास रहा, विशेषकर बिजनगरवासियों के लिए। गुरुवाणी के संदेश सभी के लिए है। सभी समाज के लिए। अच्छी बातों का कहीं से भी अनुसरण किया जा सकता है। बिजयनगर के लिए खास बात यह कि इस बार प्रकाश पर्व पर गुरु की वाणी (संदेश) को एक पुलिस अधिकारी और एक शिक्षक ने सहज व सरल भाषा में लोगों को समझाया। अजमेर रेंज के आईजी रविन्द्र सिंह व उनकी पत्नी हरप्रीत कौर ने गुरु तेग बहादुर जी महाराज के 400वें प्रकाश पर्व पर बहुत ही सरल भाषा में गुरुवाणी की बातों को श्रोताओं तक पहुंचाया।

खारीतट संदेश को इन्हीं बातों को अपने पाठकों तक पहुंचाने का अवसर मिला है। निश्चित ही एक पुलिस अधिकारी का अनुभव और एक शिक्षक ने अपने तजुर्बे से समाज को जो संदेश सरल भाषा में दिया वह काबिले तारीफ है। अमूमन मीडिया इन बातों को बहुत नजर अंदाज करता है, लेकिन खारीतट संदेश ने उन बातों को चिन्हित कर अपने पाठकों तक पहुंचाने का पुनीत कार्य किया जो समाज के लिए जरूरी है। आईजी रविन्द्र सिंह और डॉ. हरप्रीत कौर ने समाज और खासकर युवाओं को जो संदेश दिया उसे आत्मसात करने की जरूरत है। हम बात कर रहे हैं, इंटरनेट व सोशल मीडिया की। आईजी रविन्द्र सिंह व डॉ. हरप्रीत कौर ने युवाओं से सोशल मीडिया से दूरी रखने की जो सलाह दी वह अक्षरश: सही है जिसकी अनुपालना की जानी चाहिए।

यह न केवल युवाओं के व्यक्तित्व के लिए बल्कि उसके कॅरियर के लिए भी जरूरी है। निश्चित ही इंटरनेट व सोशल मीडिया आज के दौर में जरूरी तो है लेकिन इसके दुष्परिणाम भी है, जिसे इनकार नहीं किया जा सकता। बिजयगनर में इन दिनों गर्मी की छुट्टियों में विभिन्न संगठनों द्वारा जगह जगह कैम्प अथवा शिविर लगाकर बच्चों को तरह तरह के क्लास में विविधि आयामों से रुबरू करवा रहे हैं। खारीतट संदेश की यह सलाह है कि इन शिविरों, कैम्पों अथवा क्लासों में बच्चों को अनिवार्य रूप से सोशल मीडिया, इंटरनेट के फायदे व नुकसान से भी अवगत कराना चाहिए। उम्मीद की जानी चाहिए कि संगठन व संस्थाएं भी इस कार्य में अपनी महती भूमिका निभाएंगे। जय हिन्द।
दिनेश ढाबरिया, सम्पादक

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar