स्वामी विवेकानन्द की 154वीं जयंति को कैरियर डे के रूप में मनाया

बिजयनगर। स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य डॉ. कुंजलता सारस्वत की अध्यक्षता में स्वामी विवेकानन्द की 154वीं जयंति को कैरियर डे के रूप में मनाया गया।

इस अवसर पर चार्ट प्रदर्शनी, पत्र वाचन, निबंध एवं निर्देशन साहित्य संकलन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

मंच संचालिका श्रीमती कल्पनासिंह ने बताया कि इस अवसर पर पत्र वाचन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर तृप्ति पीपाड़ा कक्षा 11, निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रेश्मा सोनी कक्षा 12, निर्देशन साहित्य में प्रथम स्थान पर पूजा मेवाड़ा कक्षा 10 तथा चार्ट प्रदर्शनी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बिंदिया कच्छावा रही।

प्रधानाचार्य डॉ. कुंजलता सारस्वत ने छात्राओं को स्वामी विवेकानन्द के विषय में एवं छात्राओं को अपना कैरियर किस प्रकार निर्माण किया जाये के विषय में छात्राओं को लाभांवित किया।

अंत में कैरियर डे प्रभारी श्रीमती अर्चना वोल्या द्वारा आभार ज्ञापित करते हुए विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए।

महेश शिक्षा सदन उच्च माध्यमिक विद्यालय
महेश शिक्षा सदन उच्च माध्यमिक विद्यालय बिजयनगर में अभिभावक अध्यापक सम्मेलन एवं कैरियर डे का आयोजन स्वामी विवेकानन्द जयंति के उपलक्ष में किया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि रामपाल तोषनीवाल (सरंक्षक), गिरधर गोपाल आगीवाल अध्यक्ष महेश शिक्षा सदन संस्था, काशीराम जागेटिया, रामगोपाल मोदी, कन्हैयालाल पंडवार, कृष्णगोपाल बाहेती, रामलक्ष्मण लखोटिया आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में प्रधानाचार्य नौरतमल त्रिपाठी ने सभी अतिथियों एवं अभिभावकों का अभिनन्द करते हुए विद्यालय में संचालित गतिविधियों  से अवगत कराया। अभिभावक प्रतिनिधि पदम मुणोत एवं अन्य अभिभावकों ने अन्य सृजनात्मक एवं रचनात्मक सुझाव दिये।

अतिथियों एवं विद्यार्थियों ने कैरियर सम्बंधी अपने-अपने विचार प्रकट किए। संस्था अध्यक्ष गिरधर गोपाल आगीवाल ने अभिभावकों एवं उपस्थित अतिथियों का आभार ज्ञापित किया।

आदर्श विद्या मंदिर
आदर्श विद्या मंदिर बिजयनगर में स्वामी विवेकानन्द जयंति मनाई गई जिसमें शिमला शर्मा,  राजू रेबारी सहित सभी भैया और बहनों स्वामी विवेकानन्द के बचपन, जीवन शैली और चरित्र के बारे में अपने-अपने विचार प्रकट करते हुए भारत की संस्कृति, धर्म, ग्रंथों के बारे में बताया।

मुख्य वक्ता शिमला शर्मा ने स्वामी विवेकानन्द के बारे में बताया कि स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 में हुआ आैर उनके जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है और आज उनकी 154वीं जयंति हैं।

प्रधानाचार्य पूसालाल रेबारी ने स्वामी विवेकानन्द के बारे में बताया कि स्वामी विवेकानन्द दयावान, नैतिक, आध्यात्मिक, धार्मिक गुणों के धनी थे। अपनी ओजस्वी विचारधारा और धार्मिक विचारों को शिकागो शहर में जाकर हिन्दु धर्म का सर्वश्रेष्ठ बताया तथा उन्हें भारत को विश्व गुरू बताया।

फैथ एकेडमी माध्यमिक विद्यालय, संजयनगर-बरल
फैथ एकेडमी माध्यमिक विद्यालय में विवेकानन्द जयंति को कैरियर डे के रूप में मनाई गई। इस मौके पर छात्र दिनेश जाट, ममता माली, निहारिका बैरवा व सेन्टू माली ने स्वामी विवेकानन्द की जीवनी पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर विद्यालय संचालक एस.एन. जोशी ने युग पुरूष स्वामी विवेकानन्द जयंति पर छात्राें को कैरियर सम्बंधी जानकारी प्रदान की।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा राजकीय नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्वामी विवेकानन्द जयंति मनाई।

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की भूमिका पर साहित्य संकलन, निबंध, प्रतियोगिता, पत्र वाचन आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष दिनेश कोगटा ने विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानन्द का मार्गदर्शन करते हुए जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम के तहत एबीवीपी के विभाग संयोजक सिद्धार्थ मिश्रा ने युवाओं को पर्यावरण की भूमिका के बारे में और एबीवीपी की रीति-नीति से अवगत कराया। पत्र वाचन प्रतियोगिता में रितेश सोनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन एबीवीपी नगर सह मंत्री अजय जैन ने करते हुए स्वामी विवेकानन्द की जीवनी पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य और समस्त अध्यापकगण, अर्चना जैन, वरूण सैन, अविनाश जोशी, जगदीशसिंह, भोलूनाथ सामरिया, दीपचन्द चौधरी, सिद्धार्थ बघेरवाल, वेदप्रकाश सैनी, हरेन्द्रिसंह चौधरी आदि मौजूद रहे।

राजकीय माध्यमिक विधालय जुना गुलाबपुरा मे स्वामी विवेकानन्द जयंति पर पत्र वाचन निबन्ध , पोस्टर, केरियर संकलन प्रतियोगिता आयोजित हुई।मुख्य वक्ता सुमन शर्मा ने कैरियर निर्माण हेतु विभिन्न प्रकार के अवसरों व उनसे सम्बन्धित डिग्री , कोर्स, डिप्लोमा, व संस्थानों की विस्तृत जानकरी दी।

महावीर व्यास ने स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डाला साथ ही  विद्यालय प्रधानाध्यापक गुर्जर ने स्वामी जी की जीवनी व शिक्षाओं के रोचक संस्मरण सुनाते हुए छात्र -छात्राओं का आव्हान किया कि भले हम कम जीये परन्तु लोग याद करे ऐसा कर जाए, जैसा स्वामी जी ने केवल 39 वर्ष की उम्र में कर गए। कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन सुनील लढा ने किया।

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जालिया में स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस के उपलक्ष में कैरियर डे का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती अर्चना टेलर प्रधानाचार्या ने की और मंच संचालन सुश्री प्रिया शर्मा ने किया।  इस अवसर पर निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कैरियर डे के अवसर पर चार्ट प्रदर्शनी , पोस्टर प्रतियोगिता, पत्र वाचन का आयोजन भी किया गया।

अल्प बचत, सावधि बचत,  अन्य राष्ट्रीय बचत योजना पर शहादत अली ने तथा बैंकिग सेवा के क्षेत्र में राठौड़ बैंक मैनेजर राजस्थान ग्रामीण बैंक जालिया, भारतीय प्रशासनिक सेवा,  राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में डॉ. सुजीत कुमार जैन, पशु पालन व दुग्ध व्यवसाय में एस. आर. सिंह  व डाक विभाग में कैरियर की संभावनाओं में लादूलाल टेलर ने अपने विचार व्यक्त कियें।

कार्यक्रम का समापन प्रधानाचार्या श्रीमती अर्चना टेलर ने छात्राओं को मेहनत एवं लग्न से अध्ययन करने की प्रेरणा देते हुए किया।

कैरियर डे पर हुई प्रतियोगिताएं
बांदनवाड़ा। निकटवर्ती राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राताकोट में राष्ट्रीय युवा दिवस शुक्रवार को विद्यालय प्रभारी मंजुकुमारी की अध्यक्षता में मनाया गया।

इस दौरान विद्यालय में पोस्टर व साहित्य संकलन की प्रदर्शनी लगाई गई। साथ ही कैरियर डे पर पत्रवाचन, निबंध लेखन सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। वक्ताओं सहित विद्यार्थियों ने अपने विचार व्यक्त किए।

अध्यापक धर्मेन्द्रसिंह राठौड़, सत्यनारायण सोलंकी, गोपाललाल शर्मा, बालमुकुंद जोशी, इस्लामुद्दीन मोहम्मद एवं सांवरलाल ने कैरियर डे के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिता में विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार वितरण किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar