भाईयों की कलाई पर आज सजेगी राखी, गुलजार रहा बाजार

  • Devendra
  • 11/08/2022
  • Comments Off on भाईयों की कलाई पर आज सजेगी राखी, गुलजार रहा बाजार

बिजयनगर/गुलाबपुरा। भाई-बहन के अटूट स्नेह का पर्व रक्षाबंधन चर्तुदशीयुक्त पूर्णिमा में 11 अगस्त को प्रदोष काल युक्त श्रवण नक्षत्र योग में मनाया जाएगा। पर्व को लेकर बिजयनगर-गुलाबपुरा के मुख्य बाजारों में व्यापारिक प्रतिष्ठान गुलजार हो चुके हैं। प्रतिष्ठान मालिकों का कहना है कि गुरुवार को रक्षाबंधन पर्व होने के कारण मंगलवार से ही मुख्य बाजारों में राखियों, नारियलों और मिठाई की दुकानों पर खासी ग्राहकी रही।

ज्योतिषाचार्य पं. रामगोपाल शर्मा गुलाबपुरा वालों ने बताया कि श्रीधर निर्लय सागर पंचाग के अनुसार रक्षाबंधन का पर्व गुरुवार सुबह 6 बजकर 12 मिनट से लेकर 7 बजकर 43 मिनट तक शुभ मुहूर्त में मनाया जाएगा। इसके बाद दूसरा अमृत एवं चंचल मुहूर्त रात्रि 8 बजकर 50 मिनट से लेकर 10 बजे तक रहेगा। हालांकि दिन में कोई श्रेष्ठ मुहूर्त नहीं दिखता लेकिन मान्यता के अनुसार श्रवण नक्षत्र पूर्णिमा होने से राखियां बांधी जा सकती है।

पोपिट और यूनीकॉन राखियों की धूम
राखी व्यापारी पवन पोखरना ने बताया कि इस बार बाजार में डोरोमिन, पेपापिग, पोपिट, हल्क, यूनीकॉन, डायमंड, वर्क और चांदी की राखियों की खासी डिमांड है। राखियां 5 रुपए से लेकर 400 रुपए तक उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष के मुकाबले राखियों में 20 फीसदी तेजी है। स्वप्निल जैन ने बताया कि बच्चों में काटूर्न केरक्टर, पोपिट राखी की खासी सेल है, बड़ों में ऐडी, कुन्दन, रेजन, गोटा चांदी और आर्टीफिशियल का चलन है। महिलाओं में कड़े और लुम्बा राखियों की खासी सेल है। ये राखियां इस बार 30 रुपए से 350 रुपए तक और रोली-चांवल मिश्रित पूजा की थाली का पैकिंग सैट भी 80-100 रुपए तक बिक्री के लिए उपलब्ध है।

भा रहा तमिलनाडु का नारियल
नारियल व्यवसायी संजय शर्मा ने बताया कि इस बार तमिलनाडु के नारियल की खासी डिमांड है। यह नारियल 20, 30 और 40 रुपए में बाजार में उपलब्ध है। हालांकि पिछले वर्ष से इस बार दामों में 5-15 रुपए की बढ़ोतरी जरूर आई है।

घेवर 400 का, गुलाब जामुन पहुंचा 360 पर
कोई भी पर्व और उत्सव हो तो मिठाई की उपस्थिति अनिवार्य होती है, लेकिन हर छह माह में मिठाई के दामों में तेजी आती जा रही है। मिठाई व्यवसायी गोविन्द शर्मा ने बताया कि हालांकि महंगाई बढ़ चुकी है लेकिन आमजन का ध्यान रखते हुए दामों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं की गई है। सिम्पल मीठा घेवर 400 रुपए, मलाई घेवर 420, फीका घेवर 600-650 रुपए प्रति किलोग्राम उपलब्ध है। वहीं केबीएम के संजय महावर ने बताया कि गत वर्ष के मुकाबले मिठाई में 15 फीसदी की तेजी है और गुलाब जामुन 360 रुपए प्रति किलोग्राम में उपलब्ध है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar