शारदीय नवरात्र महोत्सव की धूम 26 से

  • Devendra
  • 22/09/2022
  • Comments Off on शारदीय नवरात्र महोत्सव की धूम 26 से

क्षेत्र में गली-मोहल्लों में होंगे गरबा -डांडिया के आयोजन
बिजयनगर। सनातन पंचांग के अनुसार प्रतिवर्ष चार नवरात्रि आते हैं। इनमें से 2 गुप्त नवरात्रि होती हैं। वहीं अन्य दो में से एक चैत्र नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि होती है। सनातन संस्कृति में नवरात्र का विशेष महत्व माना गया है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा और आराधना की जाती है। इस वर्ष 26 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक नौ दिवसीय नवरात्र महोत्सव मनाया जाएगा। बिजयनगर व गुलाबपुरा सहित आसपास के प्रमुख शक्तिपीठों में नौ दिनों तक धर्म, भक्ति और धर्मलाभ अर्जित करने के लिए विविध धार्मिक कार्यक्रमों व अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर शक्तिपीठों व देवी स्थानों पर दिनभर भक्तों का तांता लगा रहता है। वहीं घरों में नवरात्र आरम्भ के दिन शुभ मुहुर्त में घट स्थापना कर नौ दिनों तक देवी मां की विधिवत पूजा अर्चना कर कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन करा महिलाएं घर परिवार में सुख शांति का आशीर्वाद लेंगी। इन नौ दिनों में क्षेत्र में गरबा डांडियों की खासी खनक रहेगी। वहीं पांडालों में डीजे की धूम पर गरबा गीतों की धुनों पर महिला-पुरुष एवं युवा-युवितयों गरबा नृत्य करेंगी।
श्री बाड़ी माता धाम पर होगा शतचंडी पाठ
समीपवर्ती प्रमुख शक्तिपीठ श्री बाड़ी माता धाम पर बीकानेर के वयोवृद्ध पंडित नत्थमल पुरोहित नौ दिवसीय श्री शतचंडी पाठ करेंगे। मंदिर ट्रस्ट की ट्रस्टी कृष्णा टाक ने बताया कि नै दिनों तक दिन में दोपहर 12 से सवा एक बजे तक मंदिर के कपाट मंगल रहेंगे। वहीं रोजाना देवी मां की प्रात: 5 बजे मंगला आरती, प्रात: 7:30 बजे शृंगार आरती, सांय 7:15 बजे महाआरती, रात्रि 9 बजे शयन आरती होगी। उन्होंने बताया कि नौ दिनों तक बाहर से आने वाले मातारानी के भक्तों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था मंदिर ट्रस्ट की ओर से रहेगी।
पांडाल में खनकेंगे डांडिया
टाक ने बताया कि मंदिर के समीप स्थित कार्यक्रम स्थल पर आठ दिनों तक गांव की महिलाओं एवं युवतियों के लिए डांडिया का आयोजन किया जाएगा जिसमें गरबा गीतों की धूम पर महिलाएं एवं युवतियां नृत्य करेंगी। महोत्सव के अंतिम दिवस वर्गवार महिलाओं, पुरुषों, युवा, युवतियों में गरबा नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
विभिन्न स्थानों पर होगा गरबा कार्यक्रम
बिजयनगर-गुलाबपुरा क्षेत्र के विभिन्न गली, मोहल्लों देवीय स्थानों के प्रांगण में क्षेत्रवासियों द्वारा गरबा नृत्य का कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं क्षेत्र के विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के क्लबवाइज डांडिया नृत्य का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
पैदल जाएंगे मातारानी के दरबार
शारदीय नवरात्र में क्षेत्र के धर्मावलम्बियों में देवीय स्थानों पर पैदल जाने का चलन विगत वर्षो में खासा बढ़ा है। इसमें प्रमुख शक्तिपीठ श्री बाड़ी माता धाम पर नौ दिनों तक श्रद्धालुओं का पैदल जाने का सामूहिक कार्यक्रम चलता रहता है। वहीं सिंगावल अन्नपूर्णा माताजी मंदिर, धनोप माताजी मंदिर दर्शनार्थ पैदल जाने वालों की संख्या में भी दिनोंदिन वृद्धि होती जा रही है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar