सर्दी में भी गर्म हुआ चुनावी माहौल

अजमेर लोकसभा उपचुनाव : प्रचार में जुटे भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता

अजमेर लोकसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है। इसकी आहट बिजयनगर सहित आसपास के ग्रामीणों में महसूस की जा रही है। पार्टी व प्रत्याशी कार्यकर्ताओं के साथ मतदाताओं के घरों तक पगफेरे लगाने शुरू कर दिए हैं। पढि़ए खारीतट संदेश की रिपोर्ट…
बिजयनगर। अजमेर संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव में कांग्रेस और भाजपा की ओर से पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा के साथ ही बिजयनगर, भिनाय, मसूदा, बांदनवाड़ा क्षेत्र में सर्दी में चुनावी माहौल गर्मा गया है। क्षेत्र में कस्बे हो या गांव सभी जगह चुनावी चर्चाएं परवान पर है और आमजन व कार्यकर्ता हार-जीत की गणित अपने-अपने ढंग से लगा रहे हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. रघु शर्मा जहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री सचिन पायलट के नेतृत्व में क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा कर चुके हैं, वहीं भाजपा के प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा भी क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा कर बिजयनगर में अपना चुनाव कार्यालय खोल चुके हैं।

हालांकि दोनों ही दलों में अन्दरुनी कलह जाहिर है, लेकिन सतह पर कार्यकर्ता बगावती तेवर दिखाने की हिम्मत नहीं कर रहे हैं। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि दोनों ही दलों में पार्टी की हर गतिविधि पर बड़े नेता पैनी नजर गड़ाए हुए हैं। दोनों ही दलों में शह और मात का खेल शुरू हो गया है।

नोटबंदी व जीएसटी ने तोड़ी दुकानदार, व्यापारी व आमजन की कमर-पायलट
गत दिवस निकटवर्ती बाड़ी ग्राम में आयोजित कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित करते हुए जिले के पूर्व सांसद एवं कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि केन्द्र सरकार के जीएसटी व नोटबंदी जैसे फैसलों ने दुकानदारों व व्यापारियों सहित विभिन्न वर्गों के लोगों की कमर तोड़ दी है।

आज प्रदेशवासी महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्याओं से त्रस्त है। इसके बावजूद न तो प्रदेश की भाजपा सरकार और न ही केन्द्र सरकार कोई ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि पार्टी मुख्य मुद्दों व देश में व्याप्त समस्याओं से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए देश-प्रदेश में धार्मिक उन्माद फैलाने के साथ वादा खिलाफी कर रही है।

बहुमत के अभिमान में चकनाचूर मोदी सरकार को जगाने के लिए लोगों को चाहिए कि वे कांग्रेस का दामन थाम कर पार्टी प्रत्याशी को विजयी बनाने में सहयोग करें। साथ ही उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को हिदायत दी की वे किसी भी प्रकार की गुटबाजी से दूरी बनाए रखे तथा एकजुट रहकर देश-प्रदेश की सरकार के खिलाफ मतदान के लिए लोगों को जागरूक करें।

प्रचार में पिछड़ी कांग्रेस

दोनों ही दलों के पार्टी प्रत्याशी घोषित होने के साथ ही कार्यकर्ताओं की सक्रियता बढ़ गई है। इसके बावजूद बिजयनगर में प्रचार-प्रसार के मामले में कांग्रेस भाजपा से पिछड़ती दिखाई दे रही है। जहां भाजपा का बिजयनगर में कई दौरों की बैठकें हो चुकी है और चुनावी कार्यालय भी खुल चुका है, वहीं इस मामले में कांग्रेस अभी पीछे है। हालांकि कांग्रेस के स्थानीय वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का कहना है कि पार्टी का कस्बे में प्रचार धमाकेदार होगा।

पूंजीपतियों के दबाव में मजदूर विरोधी निर्णय ले रही सरकार-श्रीमाली
चुनावी माहौल के बीच ही गत दिवस इन्टक के प्रदेशाध्यक्ष एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव जगदीशराज श्रीमाली ने गुलाबपुरा में खबरनवीसों से बातचीत करते हुए राज्य की वसुंधरा सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए गुलाबपुरा की कॉपरेटिव मिल बन्द होने का दोषी ठहराया।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी व राज्य की वसुंधरा सरकार कुछ पूंजीपतियों के दबाव में मजदूर विरोधी निर्णय ले रही है। अब समय आ गया है कि मजदूरों को सजग रहकर कांग्रेस के पक्ष में अपनी आवाज बुलन्द करनी चाहिए।

सरकार जनहित में उल्लेखनीय कार्य कर रही है-राठौड़
बिजयनगर में भी वैष्णव धर्मशाला में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए राज्य के पंचायती राज मंत्री राजेन्द्रसिंह राठौड़ ने केन्द्र की मोदी सरकार के नोटबंदी व जीएसटी सहित विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णयों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र की भाजपानीत सरकार जनहित में कई उल्लेखनीय कार्य कर रही है।

इसी की बदौलत प्रधानमंत्री मोदी देश ही नहीं वरन् दुनिया में लोकप्रियता के पायदान चढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से संगठित हो सक्रिय रहकर पार्टी प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा को विजयी बनाने की अपील की।

साथ ही उन्होंने कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि केन्द्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाए। बैठक को पार्टी के पूर्व देहात जिलाध्यक्ष नवीन शर्मा, पार्षद संजय कुमावत सहित कई वक्ताओं ने सम्बोधित किया।

इस बैठक में बिजयनगर भाजपा मण्डल अध्यक्ष सहित उनके कार्यकारिणी के सदस्य नदारद रहे, जो चर्चा का विषय रही।

भाजपा चुनाव कार्यालय का उद्घाटन
भाजपा के प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा व भाजपा नेता भंवरसिंह पलाड़ा ने मंगलवार शाम को बिजयनगर स्थित पुराने टेलीफोन एक्सचेंज भवन परिसर में पार्टी के चुनाव कार्यालय का फीता काट कर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर लाम्बा और पलाड़ा ने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में पार्टी कार्यकर्ताओं से चुनाव में जी जान से जुट जाने और पार्टी को विजयी बनाने की अपील की। इससे पूर्व भाजपा की टोपी पहने और पार्टी के झण्डों सहित ढोल-ढमाकों सहित मंगलवार रात्रि करीब साढ़े आठ बजे पार्टी प्रत्याशी रामस्वरूप लाम्बा के यहां पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।

इसके बाद ढोल-ढमाकों के बीच नारे लगाते हुए कार्यकर्ता रामस्वरूप लाम्बा को पुराने टेलीफोन एक्सचेंज भवन पहुंचे जहां लाम्बा व पलाड़ा ने फीता काटकर पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar