मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के शत प्रतिशत कवरेज के लिए कार्य योजना बनाई जाए: शर्मा

  • Devendra
  • 27/11/2022
  • Comments Off on मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के शत प्रतिशत कवरेज के लिए कार्य योजना बनाई जाए: शर्मा

जयपुर। मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अर्न्तगत 100 प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि योजना का लगातार प्रचार—प्रसार तथा कैम्प लगाए जाए ताकि ज्यादा जे ज्यादा लोग योजना का लाभ उठा सकें। श्रीमती शर्मा शनिवार को शासन सचिवालय में वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि 10 नवंबर से 18 नवंबर तक जिला प्रभारी सचिवों द्वारा अपने जिलों में निरीक्षण के दौरान राज्य सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में जो भी कमियां पाई गई हैं उसे कलेक्टर प्रभारी सचिव से समन्वय कर दूर करें। उन्होंने निर्देश दिए कि बजट घोषणाओं की अनुपालनाओं को अलग – अलग कैटेगरी में विभाजित कर उनका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड ड्राइव बनाने के लिए ब्लॉकवार लक्ष्यों को आंवटन कर नियमित समीक्षा करें। श्रीमती शर्मा ने इंदिरा रसोई के तहत खाने की क्वालिटी तथा उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जिससे गरीब आदमी योजना से ज्यादा लाभान्वित हो सकें। श्रीमती शर्मा ने कहा कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारन्टी योजना के तहत मजूदर का कौशल विकास किया जाए जिससे उसे कुशल कामगार के तौर पर प्रयोग किया जा सके। उन्होंने योजना के तहत मजदूर के काम के घंटे तथा दी जाने वाले पारिश्रमिक के संबंध में भी अधिकारियों को दिशा निर्देश प्रदान किए। मुख्य सचिव ने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय में शिक्षकों की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

बैठक में जिला प्रभारी सचिवों द्वारा जल जीवन गति मिशन की गति बढ़ाने, कालीबाई स्कूटी वितरण योजना में समयबद्ध स्कूटी वितरित करने, कृषि प्रसंस्करण योजना, ई समीक्षा सहित विभिन्न राज्य सरकार की फ्लेगशिप एवं अन्य योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला प्रभारी सचिवों द्वारा जिलों में फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन में कमियों को प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बताया गया। बैठक में प्रशासनिक सुधार के प्रमुख शासन सचिव श्री आलोक गुप्ता तथा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न अतिरिक्त मुख्य सचिव, जिला प्रभारी सचिव एवं सभी जिला कलेक्टर मौजूद थे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar